Tuesday, August 11, 2020
Home Breaking News Hindi अयोध्या रेलवे स्टेशन का बदलेगा हुलिया , अब राम मंदिर के अवतार...

अयोध्या रेलवे स्टेशन का बदलेगा हुलिया , अब राम मंदिर के अवतार में दिखेगा

- Advertisement -

अयोध्या का राम मंदिर एक ऐसा मुद्दा है जो भारतीय राजनीती से हाल-फिलहाल तो ख़त्म नहीं होने वाला. अयोध्या में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने एक बार फिर राम मंदिर को बनाने की बात की है. मंत्री ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ढांचे जैसा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा.

मंदिर नया बनेगा

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. सिन्हा अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि अयोध्या को इस तरह से विकसित किया जाएगा कि दुनिया के किसी कोने से कोई भी आए तो गर्व से कह सके कि यह श्री राम की जन्मभूमि है. मनोज सिन्हा ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद ने राम मंदिर का जैसा डिजाइन बनाया है रेलवे स्टेशन को बिल्कुल वैसा ही बनाया जाएगा. रेल राज्य मंत्री ने ये भी कहा कि अयोध्या को ऐसी श्रेणी में लाना है कि देश के हर कोने से रेलगाड़ी अयोध्या आए. इसका इंतज़ाम भारत सरकार करेगी. रेल मंत्री ने कहा कि जिस हिसाब से अयोध्या का महत्व है उस हिसाब से यहां का रेलवे स्टेशन नहीं है. लोग देश के हर कोने से यहां आते हैं लेकिन स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका है. अपनी योजनाओं की बात करते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि अब सरकार अयोध्या और फैज़ाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है. इसके अंतर्गत अकबरपुर, फैज़ाबाद, बाराबंकी के रेलवे लाइन को डबल लेन और उसके विद्युतीकरण पर 1116 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं.

कई योजनाओं की शुरुवात

मंगलवार को वैदिक मंत्रों के बीच योजनाओं का शुभारंभ हुआ. मनोज सिन्हा योजनाओं का शिलान्यास करने से पहले हनुमान गढ़ी और कनक भवन दर्शन करने भी पहुंचे. रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अयोध्या और फैज़ाबाद रेलवे स्टेशनों पर कई विकास योजनाओं का शिलान्यास करते हुए बहुत सी विकास योजनाओं की घोषणा की. सिन्हा ने कहा अयोध्या के कोल डिपो को चार करोड़ रुपए की लागत से दर्शन नगर अथवा गोसाईगंज रेलवे स्टेशन पर निर्मित कराया जाएगा. फैज़ाबाद से मुंबई के लिए चलने वाली साकेत एक्सप्रेस अब चार दिन मुंबई के लिए चलेगी. फैज़ाबाद से पुरानी दिल्ली के लिए चलने वाली ट्रेन को आधुनिक डिब्बों वाली रेक दी जाएगी. रेल राज्यमंत्री ने मंगलवार को 80 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी और प्रस्तावित रेलवे के मॉडल भवन का प्रदर्शन भी जनता के बीच कराया.

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Independence Day 2020: Delhi traffic issues advisory for August 13, 15; lists roads to avoid, alternatives routes

With 74th Independence Day celebration just days away, the preparations for...

दुश्‍मन को ध्‍वस्‍त करने की तैयारी, 106 स्वदेशी ट्रेनर एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी

लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने रफाल विमानों की खरीद के बाद 106 स्वदेशी ट्रेनर...

सुशांत मामले में नाम आने से परेशान हुए सूरज पंचोली, पुलिस में कराई शिकायत दर्ज

नई दिल्ली: अभिनेता सूरज पंचोली (Suraj Pancholi) ने मुंबई पुलिस में शिकायत दी है कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)की मौत के...