हरियाणा में नमाज़ से लौट रहे दो कश्मीरी छात्रों की पिटाई, तीन आरोपी गिरफ्तार

256

हरियाणा के महेंद्रगढ़ से भीड़तंत्र का एक और मामला सामने आया है. यहाँ पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दो कश्‍मीरी छात्रों की कुछ अज्ञात लोगों ने पिटाई कर दी है. शुक्रवार को जिस वक़्त दोनों छात्रों पर हमला हुआ उस वक़्त वो जुमे की नमाज़ के बाद मस्जिद से बाहर लौट रहे थे.

जम्मू के हैं दोनों छात्र

ताज़ा जानकारी के मुताबिक़ 23 वर्षीय आफताब अहमद और 22 वर्षीय अमजद अली एमएससी (भूगोल) की पढ़ाई कर रहे हैं. दोनों छात्र जम्‍मू के राजौरी से ताल्लुक रखते हैं. आफताब ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, ”मैं और मेरा दोस्‍त कल (शुक्रवार, 2 फरवरी) नमाज़पढ़ने मस्जिद गए थे. जब हम बाहर आए तो हमने देखा कि कुछ लोग हमारा पीछा कर रहे हैं. जब हम अपनी बाइक पर निकलने वाले थे, 15-20 लोगों के समूह ने हमें पीटना शुरू कर दिया.”  आफताब ने कहा, ”हमारी मदद को कोई आगे नहीं आया. स्‍थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और हमें अस्‍पताल छोड़कर चली गई. बाद में हम यूनिवर्सिटी कैंपस लौट आए. हमने फैकल्‍टी को घटना के बारे में जानकारी दी और यूनिवर्सिटी के पास शिकायत दर्ज कराई.” आफताब के मुताबिक  दोनों लोगों को चेहरे, पैर और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर कई चोटें आई हैं.

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संज्ञान लिया

जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने मीडिया से कहा, ”J&K के कुछ छात्रों पर हरियाणा के महेंद्रगढ़ में शारीरिक हमले का हरियाणा पुलिस ने संज्ञान लिया है. इस संबंध में महेंद्रगढ़ पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 148/149/341/323 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. हमारा एक अधिकारी भी पीड़ित लड़कों के संपर्क में है.”

Jumma -

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने इस मामले कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए सख्‍त कार्रवाई की मांग की है. मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि वह इस घटना से ‘चकित और व्‍यथित’  हैं. विपक्ष ने यह मामला विधानसभा में उठाते हुए राज्‍य सरकार से जवाब मांगा है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर महबूबा को जवाब देते हुए कहा कि ‘घटना आरोपी की मोटरसाइकिल से टकरा जाने पर छोटी लड़ाई से शुरू हुई थी. 3 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं और एसपी मौके पर हैं.’

सुनसान इलाके में है यूनिवर्सिटी

छात्रों का कहना है कि यह मस्जिद महेंद्रगढ़ के मुख्‍य बाज़ार में स्थित है और  विश्‍वविद्यालय से करीब नौ किलोमीटर दूर है. दोनों छात्रों ने कहा कि उनकी बाइक का चार-पांच मोटरसाइकिल पर सवार हमलावर करीब एक किलोमीटर तक पीछा करते रहे. एक अन्‍य कश्‍मीरी छात्र ने कहा कि यूनिवर्सिटी सुनसान इलाके में स्थित है. उसने कहा, ”अगर किसी छात्र को कुछ जरूरत हो तो उसे मुख्‍य मार्केट तक जाना पड़ता है.” यूनिवर्सिटी में 50 से ज़्यादा कश्‍मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.