Skin पर भी कोरोना का घातक असर, देखे जा रहे है लाल रंग के धब्बे

606

कोरोना का केहर जारी है। देशभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना संक्रमण का मामला 6 लाख के पार पहुंच चुका है। 18 हज़ार से अधिक लोग कोरोना की जंग जीत कर ठीक होगए है।आप जानकर हैरान हो जाएंगे की एक शोध में यह सामने आया है की कोरोना वायरस का घातक प्रभाव इंसान की स्किन पर भी पड़ा रहा है। कोविड-19 से ग्रस्त मरीजों की त्वचा में कई असामान्य लक्षण देखे जा रहे है।

WHO Corona 640x360 1 -

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मटोलॉजी में प्रकाशित इस शोध में एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के शिकार 19 प्रतिशत लोगों के हाथ और पैरों पर छाले दिखाई दिए हैं। इसके अलावा भी त्वचा पर कई अलग-अलग तरह के दाग-धब्बे देखे गए हैं। इस वायरस ने नए लक्षण के मुताबिक हाथ और पैरों के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में छाले देखे जा सकते है। कोरोना से ग्रसित 9 प्रतिशत ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां हाथ और पैरों के अलावा शरीर के ऊपरी हिस्से में छाले या दाने मिले हैं। खून से भरे ये धब्बे देखे गए है जो धीरे-धीरे बड़े हो सकते है। आपको बता दे कोरोना के यह लक्षण एसिम्प्टोमैटिक मरीजों में देखे जा रहे है।

pVwDN4FfVvGa8k9wwubWz4 -

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कोरोना मरीजों के लगभग 47 फीसदी मरीजों में Maculopapules की समस्या देखी गई है। इसमें स्किन पर गहरे लाल रंग के निशाने देखे जा सकते है। मनुष्य के शरीर पर नजर आने वाले इस तरह के छाले या धब्बे नज़र आते है जो यह दर्शाता है की रक्त वाहिकाओं का संचरण खराब होता है। इसकी वजह से रोगी की त्वचा का रंग गहरा लाल या नीला नज़र आता है। अभी तक इस घातक वायरस की कोई वैक्सीन नहीं आई है। इस महामारी ने काफी कम समय में लोगो को अपना शिकार बना लिया और दुनियाभर में आतंक मचा रहा है।

यह भी पढ़ें :कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए खून के थक्के कैसे बन रहे है मुसीबत का सबब?