सर्दियों में इस तरीके से पहने कपड़े, तो नहीं लगेगी ठंड

2374
ठंड
सर्दियों में इस तरीके से पहने कपड़े, तो नहीं लगेगी ठंड

सर्दियों के मौसम आते ही लोग बहुत सारे कपड़े पहने लगते है. क्या आपको पता है. बहुत सारे कपड़े पहना आपको ठंड से नहीं बचाता है. बल्की गर्म, टाइट और फिट कपड़े आपको सर्दी से बचा सकते है. आप सर्दीयों में ज्यादा कपड़े पहने से अच्छा है कि फिट कपड़ें पहने.

सर्दियों का मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही इस मौसम में अपनी देखभाल करना मुश्किल हो जाता है बदलते मौसम में सबसे ज्यादा डर इस बात का रहता है कि कहीं आपको ठंड न लग जाएं और इस वजह से आपकी तबियत न खराब हो जाएं. इतना ही नहीं इस मौसम में एक्सरसाइज करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आईए आपको बताते है कि ऐसे में आपको किस तरह के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए.

सर्दियों में सबसे जरूरी है कि आप सिर से पाँव तक खुद को गर्म कपड़ों से ढकते है. इस मौसम के लिए सबसे अच्छे गर्म कपड़े वहीं माने जाते हैं जो बाहर की हवा को आपके शरीर में न लगने दे. स्किन को सांस लेने में मदद भी करें. इन कपड़ों के धागों में हवा फंस जाती है और जैसा कि हम सब जानते हैं कि हवा और कपड़े दोनों ही ख़राब हीट कंडक्टर हैं इसलिए इन कपड़ो को पहनने से बाहर का तापमान अंदर शरीर तक नहीं पहुँच पाता है. इन गर्म कपड़ों में जितनी अधिक परतें होंगी आपके शरीर के लिए उतना ही अच्छा होगा.

अगर सर्दियों में आपके हाथ तुरंत ठंडे पड़ जाते हैं और फिर आप कोई काम नहीं कर पाते हैं तो इस समस्या से बचने के लिए आप ऊन से बुने हुए दस्ताने का इस्तेमाल करें। इसमें अलग अलग उंगलियों के लिए खांचे नहीं बने होते हैं बल्कि यह सिर्फ दो हिस्सों में होता है जिस कारण से ठंडी हवा इधर से उधर जा नहीं पाती है. आप ऊनी मोजे का भी इस्तेमाल कर सकते है.

-

कई डॉक्टरों का कहना है कि अगर सर्दियों में आपने अपने सिर को नहीं कवर किया तो समझ लें कि यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. क्योंकि शरीर की 80% गर्मी सिर के माध्यम से बाहर निकलती है. इसलिए पूरे शरीर को गर्म रखने के लिए सबसे ज़रूरी हैं कि आप सिर पर गर्म ऊनी कैप लगायें. इसके लिए आप मंकी कैप का इस्तेमाल कर सकते है.

शरीर में अंदर ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिससे स्किन को सांस लेने में आसानी रहें और इसके लिए कॉटन के कपड़ो को सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए सबसे अंदरुनी परत कॉटन के कपड़े की है. उसके ऊपर से वूलेन कपडें पहनें जिससे ठंडी हवा शरीर तक न आ सके. यह आपको ठंड से बचाते है.

सर्दियों के मौसम में इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि कभी भी गीले कपड़े न पहने. किसी भी कारण वश अगर आपके कपड़े गीले हो गये हैं तो उसे तुरंत निकाल दें और अपने शरीर को पोछ ले, अगर बाहर ठंड ज्यादा है तो आप मुश्किल में पड़ सकते है.

अगर आप ऐसे किसी जगह पर हैं जहाँ बर्फीली हवाएं चल रही हैं तो उस दौरान स्कार्फ पहनना बहुत ज़रूरी हो जाता है. इससे नाक और मुंह दोनों ही ढके रहते हैं जिससे जब आप सांस बाहर छोड़ते हैं तो स्कार्फ का वो हिस्सा गर्म हो जाता है और जब आप फिर सांस अंदर लेते हैं तो हवा उसमें से गुजरने के कारण थोड़ी गर्म हो जाती है.

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा बैंडेज, जिससे फ्रैक्चर होगा तुरंत ठीक

अगर आप बहुत घने कोहरे वाले इलाके में हैं तो ऐसे मौसम में कभी भी हल्के रंग जैसे कि सफ़ेद या भूरे रंग के कपड़े न पहनें क्योंकि ये कोहरे के कारण दिखते ही नहीं है और रोड पर चलते समय आपका एक्सीडेंट भी हो सकता है. इसलिए इस मौसम में गहरे लाल रंग वाले या चटक ऑरेंज कलर के कपड़े पहनें जिन्हें कोहरे में भी देखा जा सकता है.