CM नीतीश ने PM Modi को कहा Thank you

72

CM नीतीश ने PM Modi को कहा Thank you

हाइलाइट्स

  • बिहार में 16 सितंबर तक 4 करोड़ 63 लाख 77 हजार 414 लोगों को लगा टीका
  • तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को भी सचेत रहने की जरूरत : नीतीश कुमार
  • बिहार में किए गए और हो रहे काम की चर्चा भविष्य में जरूर की जाएगी : CM

पटना।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स में महा टीकाकरण अभियान 2.0 की शुरुआत करने के साथ रिमोट के जरिए बिहार के विभिन्न अस्पतालों में बने 70 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का भी उद्घाटन किया। सीएम नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर बिहार में 30 लाख से ज्यादा लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बधाई संदेश भी लिखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टीकाकरण की शुरुआत देशभर में 16 जनवरी 2021 को किया गया था। इसके तहत पहले फेज में हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर, दूसरे चरण में 60 साल या उससे अधिक की उम्र और तीसरे चरण में 45 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण का काम शुरू किया गया था। इसके बाद 9 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण का काम भी राज्य सरकार ने शुरू किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि देश में वैक्सीनेशन का काम काफी तेजी से चल रहा है और बिहार भी पीछे नहीं है।

सीएम नीतीश ने कहा कि 21 जून 2021 को बिहार में टीकाकरण अभियान मैं तेजी लाने के उद्देश्य से 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि 16 सितंबर 2021 तक 4 करोड़ 63 लाख 77 हजार 414 टीका लोगों को लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बिहार के 30 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के 122 अस्पताल में पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया है। जिनमें से 70 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का उद्घाटन आज किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए सरकार सभी तरह की व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को सचेत भी रहना होगा क्योंकि सभी की सक्रियता और सचेत रहने से ही कोरोना संक्रमण से बचाव में फायदा होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को हर घर नल का जल योजना के माध्यम से स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रही है। हर घर में शौचालय का निर्माण भी कराया गया है। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को शुद्ध पेयजल और बाहर में शौच से मुक्ति मिल जाए तो होने वाले 90 प्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। सीएम ने कहा कि बिहार में हर क्षेत्र में जिस प्रकार से काम हुए हैं इसकी चर्चा भविष्य में जरूर की जाएगी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link