आज जेडीएस के साथ बैठक में मंत्री मंडल पर फैसला कर सकती है कांग्रेस

बेंगलुरु: येदियुरप्पा के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से कर्नाटक में अब जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने जा रही है. नई सरकार के सत्ता में आने को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई है. बता दें कि कल कुमारस्वामी मुख्यमंत्री की शपथ लेगें. इस शासन काल में कौन मुख्यमंत्री बन रहा है यह तो तय है लेकिन कितने मंत्री शपथ लेंगे और कैबिनेट का क्या स्वरूप होगा इस पर फ़िलहाल असमंजस बरकरार है. आज बेंगलुरू में दोनों ही पार्टी के विधायक की बैठक होने वाली है.

संयुक्त बैठक में किस चीज को लेकर चर्चा

कांग्रेस और जेडीएस की इस बैठक में कैबिनेट में मंत्री पद के बंटवारे और विधानसभा में बहुमत साबित करने की रणनीति को लेकर चर्चा होनी है. वहीं अनुमान यह भी है कि सीएम पद जेडीएस को मिलेंगा वहीं कांग्रेस के पास मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर का पद शामिल होंगें. इस संयुक्त बैठक में आज पहला टारगेट स्पीकर पद को लेकर होना है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह कहा कि पहला टारगेट स्पीकर का चुनाव है, और फिर उसके बाद बहुमत साबित करना है.

कुमारस्वामी ने मुलाकात की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और सोनिया गाँधी से

कर्नाटक में गठबंधन बनाने में हासिल रही कांग्रेस और जेडीएस की सरकार के होने वाले नए सीएम कुमारस्वामी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और सोनिया गाँधी से मुलाकात की है. मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी के.सी. वेणुगोपाल उनके साथ कर्नाटक जा रहे हैं. कल शपथ लेने से पूर्व सभी मामलों में अंतिम रूप दे देंगे.

राहुल का ट्वीट

राहुल गाँधी ने अपने ट्वीट के जरिए कहा कि कुमारस्वामी के साथ आज मेरी दिल्ली में काफी अच्छी मुलाकात हुई. हमने कर्नाटक के राजनीतिक हालात और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की. मैंने बुधवार को उनके शपथ शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लूँगा.

कौन-कौन इस शपथग्रहण समारोह में शामिल होगा

कल यानि 23 मई को बेंगलुरु में कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कई बड़े विपक्षी दलों के दिग्गजों का जमावड़ा लगने वाला है. इस लिस्ट मे शामिल नेताओं के नाम है-

-यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

-दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

-बसपा सुप्रीमो मायावती

-पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

-केरल के मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन

-सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव

-आरजेडी नेता तेजस्वी यादव

-आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू

-राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह

-अभिनेता और राजनेता कमल हासन

-डीएमके प्रमुख एम.के स्टालिन

वहीं कर्नाटक चुनाव में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन वह बहुमत से दूर रह गई. जिसके कारण वह कर्नाटक में अपनी सरकार नहीं बना पाई. वहीं कांग्रेस को 78 सीटें मिलीं, जबकी जेडीएस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी.