कांग्रेस ने चीनी Apps पर लगे बैन का किया स्वागत, कहा- हम उम्मीद करते हैं कि सरकार और अधिक प्रभावी कदम उठाएगी

कांग्रेस ने चीनी Apps पर लगे बैन का किया स्वागत, कहा-  हम उम्मीद करते हैं कि सरकार और अधिक प्रभावी कदम उठाएगी

कांग्रेस ने सरकार के फैसले का किया स्वागत

नई दिल्ली:

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच सरकार ने TikTok और UC Browser समेत चीन से संबंध‍ित 59 ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है. सरकार की तरफ से उठाए गए इस कदम का मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने स्वागत किया है. कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि हम चीनी Apps को प्रतिबंधित करने के फैसले का स्वागत करते हैं. अहमद पटेल ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ हम चीनी Apps को प्रतिबंधित करने के फैसले का स्वागत करते हैं. हमारे क्षेत्र में घुसपैठ और चीनी सेना द्वारा हमारे सशस्त्र बलों पर बिना वजह किये गए हमले के मद्देनजर, हम उम्मीद करते हैं कि सरकार और अधिक प्रभावी कदम उठाएगी.’

वहीं पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने भी सरकार के फैसले का स्वागत किया हालांकि उन्होंने साथ ही उन्होंने सवाल उठाते हुए ट्वीट किया कि चीनी ऐप पर रोक लगाना अच्छा विचार है, लेकिन चीनी दूरसंचार और अन्य कंपनियों से पीएम केयर्स कोष में मिले पैसों का क्या? यह अच्छा विचार है या बुरा.?

गौरतलब है कि कि भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए टिकटॉक(TikTok) और यूसी ब्राउजर (UC Browser) समेत 59 चीनी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है. सरकार का कहना है कि ये ऐप सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हैं. सरकार ने जिन ऐप्स को ब्लॉक किया है उनमें टिकटॉक (TikTok), शेयरइट (Shareit), यूसी ब्राउजर (UC Browser), हैलो (Helo), लाइकी (Likee), क्लब फैक्ट्री (Club Factory), मुख्य रूप से शामिल हैं. सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया ‘उपलब्ध सूचना के अनुसार, ये ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता,सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक हैं.’ इस वजह से इन ऐप्स पर बैन लगाया गया है.

 सरकार ने इन 59 चीनी Apps पर लगाई पाबंदी

Source link