जीवन से है प्यार इन 4 चीज़ो को करे इंकार

1027

रोज़मर्रा के जीवन में हम ऐसे चीज़ो का सेवन करते है जो हमारे शरीर के लिए कितने घातक है, हम इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते। आप यह जानकर हैरान हो जाएँगे की जिन चीज़ो को आप खरीदने में इतना पैसा खर्च कर रहे है आखिर वो चीज़े बनी कैसे है? हम आपको कुछ ऐसी चीजों से अवगत करते है जिनके बाद आप उनका उपयोग करने से पहले सोचने में मजबूर हो जायेगे

capsule 639127393 1000 -

सबसे पहले बात करते है कैप्सूल की- क्या आप जानते है जिस कैप्सूल को हम दवा के रूप में लेते है, उस कैप्सूल को बनाने में सुअर और बैल की बड़ी आंत और हड्डी का इस्तेमाल किया जाता है… जी हां सही है सुन्ना अपने कैप्सूल का मुलायम सा देखने वाला हिस्सा जिलेटिन होता है। ये जिलेटिन जानवरों में पाया जाता है. भारत में अधिकतर कैप्सूल जिलेटिन से ही बनते हैं क्योंकि यह सस्ते और आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. आपको यह भी बताना चाहेंगे कि हालांकि पेड़-पौधों से भी कैप्सूल बनाये जाते है लेकिन ये तकनीक फिलहाल महंगी है और काफी लागत आती है इसलिए लागत को बचाने के लिए कैप्सूल बनाने में जिलेटिन का इस्तेमाल होता है।

प्रोसेड ब्रेड और केक – इससे तो सब वाकिफ होंगे की प्रोसेड चीज़े सेहत के लिए ठीक नहीं लेकिन समय के बचत के चलते और सेहत के साथ समझौता कर हम इससे अपनी रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल कर लेते है। क्या आपको पता है प्रोसेड ब्रेड और केक बनाने में L-cysteine नामक केमिकल का उसे होता है , वैसे तो यह शरीर के लिए हानिकारक नहीं लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जयेगे की L-cysteine नामक केमिकल में बालो का इस्तेमाल होता है , और इसका इस्तेमाल ब्रेड में इसलिए किया जाता ताकि वो नरम हो जाए और उसे आसानी से किसी भी शेप में मोल्ड कर दिया जाए। उसी के साथ कुछ कंपनी इससे बनाए की मुर्गी और और बतख के पंख भी इस्तेमाल भी करते है।

पानी -पूरी -पानी किस्से पसंद नहीं लेकिन जब आप जानेगे की पानी -पूरी का कुरकुरा पापड कैसे बनता है तो इसे खाने में परहेज करेंगे। यह गोलगप्पे विक्रेता द्वारा घर पर नहीं बनाए जाते बल्कि पैसे और समय की बचत के कारण विक्रेता इसे फैक्ट्री से लेते है और इससे सस्ते और गंदे क्वालिटी के तेल इस्तेमाल होता है।

1200px Potato Chips -

चिप्स : चिप्स में सोडुम बायो सलफेट होता है जो इससे लम्बे वक़्त के लिए खराब नहीं होना देते और इसका कलर भी फिक्का होने नहीं देता, आपको बताते की सोडियम बायोसलफेट का इस्तेमाल साबुन फेसवाश में होता जो बैक्टीरिया को मार देता है और लबे वक़्त तक , इन चिप्स का ज्यादा उपयोग सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जाने कौन सी दाल सेहत के लिए अच्छी है?