पाकिस्तान और बांग्लादेश में तनातनी

286

पाकिस्तान उच्चायुक्त ने पाकिस्तान अफेयर्स नाम के फेसबुक पेज पर लगभग 14 मिनट के वीडियो में कहा गया है कि बांग्लादेश की आजादी की घोषणा उसके सैन्य शासक और बाद में राष्ट्रपति बने जियाउर रहमान ने की थी ना कि शेख मुजिबुर रहमान ने। ढाका में स्थित पाकिस्तानी मिशन ने ये वीडियो शेयर किया था।

IMG 02112017 112504 0 -

वीडियो के शेयर होते ही इस पर विवाद खड़ा हो गया। जिसके बाद इस वीडियो को फेसबुक पेज से हटाना पड़ा।इस वीडियो के शेयर करते ही खासा विवाद खड़ा हो गया जिसकी वजह से उसे हटाना पड़ा। विदेश विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि मंगलवार को बांग्लादेश के द्विपक्षीय सचिव कामरूल अहसान ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त रफिउज्जमान सिद्दीकी को समन किया और कड़ा विरोध जताने वाला पत्र सौंपा। अहसान ने उन्हें चेतावनी दी कि पाकिस्तान द्वारा राजनयिक नियमों को तोड़े जाने से सिर्फ और सिर्फ द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान होगा।

IMG 02112017 112610 0 -
इस पत्र में अहसान ने कहा कि इस घृणित मानसिकता से प्रेरित और भ्रामक वीडियो के लिए बांग्लादेश सरकार औपचारिक माफी की मांग करती है। इसके साथ ही ढाका में स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त द्वारा चलाए जा रहे फेसबुक पेज से उस वीडियो को भी तत्काल हटाने की मांग की गई।