धनिया के पत्ते कैसे मानव शरीर के लिए लाभकारी

1408

हरे धनिये की पत्तियों सेहत के काफी लाभदायक होती है। हरे धनिये की पत्तियों का इस्तेमाल सब्जियों के स्वाद बढ़ने के लिए किया जाता है। गर्मी हो सर्दी, इसका इस्तेमाल करना हर समय शरीर को कई तरह से फायदे शरीर को मिलते है। विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मिलती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में कारगार है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।।पाचन शक्ति को मजबूत रखने में भी कारगर है। इसका इस्तेमाल आपको नियमित तौर पर करना चाहिए। इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। धनिया की पत्ती विटामिन ए और सी का मुख्य स्रोत है। ये हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढाती है।

Hara Dhaniya -

धनिये की पत्तियों के सेवन से पेट संबंधी परेशानियों में रहत मिलती है और पेट से जोड़ी दिक्कत जैसे पेट में दर्द, गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।इसके नियमित सेवन से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है। धनिया में मौजूद तत्व शरीर से कॉलेस्ट्रॉल कम करने सहाक़ होते है। यह खून में इंसुलिन की मात्रा को नियमित करता है। इस पानी में चीनी डालकर पीने से फायदा होगा।

compressed a4ty 1200x900 1 -

अगर ठण्ड में इसका सेवन किया जाए तो दस्त की दिक्कत से निजात मिलती है। तो समझ आया आपको धनिया का पता मानव शरीर के लिए कितना फयदेमंद तो उपयोग आपने खाने में ज्यादा से ज्यादा करे।

यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए ?