क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा?

246

कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस के मामले दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। जो देशभर में चिंता का विषय बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते है कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगो पर पड़ रहा है। चीन में लगभग तीन हजार संक्रमितों पर हुए अध्ययन से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा कही ज्यादा है। यह भी बता दे की जो मरीज हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए दवाओं का सेवन नहीं करते उनमें तो जान जाने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। कोरोना वायरस उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों पर ज्यादा कहर बरपाता है। चीन में लगभग तीन हजार संक्रमितों पर हुए अध्ययन से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा दोगुना होता है। जो मरीज रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए दवाओं का सेवन नहीं करते, उनमें तो जान जाने का जोखिम कई गुना और अधिक रहता है।

corona non fi 2 -

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग कोरोनोवायरस के लिए उच्च जोखिम में हैं लंबे समय तक स्वास्थ्य की स्थिति और उम्र बढ़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है इसलिए यह वायरस से लड़ने में सक्षम है। 60 से अधिक उम्र के लगभग दो-तिहाई लोगों में उच्च रक्तचाप से जूझ रहे है। प्रोफेसर फे ली के नेतृत्व में कोरोना के सन्दर्भ में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने वुहान के हुओ शेन शान हॉस्पिटल में भर्ती 2886 मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति का विश्लेषण किया। इनमें से 29.5 फीसदी यानी 850 मरीज उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे थे।

2018 4image 12 50 052138000lowbloodpressure ll -

इलाज के दौरान 4 फीसदी यानी 34 मरीज कोरोना की जंग हार गए। जबकि बिना हाइपरटेंशन वाले मरीजों के मौत के आंकड़े पर नजर डालें तो यह 1.1 प्रतिशत ही था। फिलाल कोरोना की दवा, वैक्सीन मौजूद नहीं है। इस पर शोध जारी है। देखना होगा कोरोना से देश को कब निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?