Thursday, August 13, 2020
Home Breaking News Hindi क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा?

क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा?

- Advertisement -

कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस के मामले दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। जो देशभर में चिंता का विषय बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते है कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगो पर पड़ रहा है। चीन में लगभग तीन हजार संक्रमितों पर हुए अध्ययन से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा कही ज्यादा है। यह भी बता दे की जो मरीज हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए दवाओं का सेवन नहीं करते उनमें तो जान जाने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। कोरोना वायरस उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों पर ज्यादा कहर बरपाता है। चीन में लगभग तीन हजार संक्रमितों पर हुए अध्ययन से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा दोगुना होता है। जो मरीज रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए दवाओं का सेवन नहीं करते, उनमें तो जान जाने का जोखिम कई गुना और अधिक रहता है।

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग कोरोनोवायरस के लिए उच्च जोखिम में हैं लंबे समय तक स्वास्थ्य की स्थिति और उम्र बढ़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है इसलिए यह वायरस से लड़ने में सक्षम है। 60 से अधिक उम्र के लगभग दो-तिहाई लोगों में उच्च रक्तचाप से जूझ रहे है। प्रोफेसर फे ली के नेतृत्व में कोरोना के सन्दर्भ में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने वुहान के हुओ शेन शान हॉस्पिटल में भर्ती 2886 मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति का विश्लेषण किया। इनमें से 29.5 फीसदी यानी 850 मरीज उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे थे।

इलाज के दौरान 4 फीसदी यानी 34 मरीज कोरोना की जंग हार गए। जबकि बिना हाइपरटेंशन वाले मरीजों के मौत के आंकड़े पर नजर डालें तो यह 1.1 प्रतिशत ही था। फिलाल कोरोना की दवा, वैक्सीन मौजूद नहीं है। इस पर शोध जारी है। देखना होगा कोरोना से देश को कब निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

जापान के PM ने 1 ही भाषण को 2 जगह पढ़ा, भड़क गए इन शहरों के लोग

टोक्‍यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर आरोप लगा है कि हीरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमले की वर्षगांठ से जुड़े दो आयोजनों...

स्वदेशी का मतलब सभी विदेशी उत्पादों का बहिष्कार नहीं: मोहन भागवत

नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने बुधवार को कहा कि स्वदेशी का अर्थ जरूरी नहीं कि सभी विदेशी...

DNA ANALYSIS: भारत के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का Made In India मुहिम को समर्थन

नई दिल्ली: चीन के खिलाफ ऐसी ही एकजुटता भारत के लोग भी दिखा रहे हैं. 30 जून को Zee News ने Made In...