Sunday, August 16, 2020
Home Breaking News Hindi इन चीजों को खाने से कोरोना वायरस को दे सकते है मात

इन चीजों को खाने से कोरोना वायरस को दे सकते है मात

- Advertisement -

दुनियाभर में कोरोना की महामारी चल रही है। यह घातक वायरस भारत समेत दुनिया से तमाम देशों में आतंक मचा रहा है। चूंकि कोरोना वायरस नया है और वैज्ञानिक भी इसके बारे में शोध कर रहे है इसलिए लोगों को इम्युनिटी मजबूत रखने की सलाह दी जा रही है. जानते हैं, क्या खाना इम्युनिटी को बढ़ा सकते है और इस घातक वायरस को मात दे सकते है?

हेल्थ प्रोफेशनल्स के अनुसार अभी इम्यून सिस्टम बढ़िया करने के लिए सिर्फ मल्टीविटामिन की टेबलेट ही नहीं, बल्कि खाने में सुधार करना भी काफी जरुरी है। डॉ शर्मा के अनुसार वायरस नया है तो इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन इतना पक्का है कि दूसरे वायरस की तरह ये भी मजबूत इम्युनिटी वालों का कुछ नहीं बिगाड़ पाता। इम्युनिटी यानी शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता के लिए जरूरी है कि हम हाई-प्रोटीन डायट लें. आमतौर पर हमारे रोजमर्रा के खाने में प्रोटीन लगभग 15% तक रहता है लेकिन अब हमें इसे ‘रिलेटिवली हाई’ रखने की जरूरत है यानी लगभग 25 तक. कार्बोहाइडेड की मात्रा लगभग 50 प्रतिशत तक हो. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें आयरन की मात्रा भरपूर हो और .सूखे मेवों में रात को भिगोए हुए बादाम इम्युनिटी बढ़ाते हैं। साथ ही अखरोट और किशमिश खाना भी शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

साथ ही आपको यह भी बताना चाहेंगे कि फलों में ऐसे फलों को प्राथमिकता दें जो लाल या पीले रंग वाले हैं जैसे संतरा, मौसंबी, बेर, बेरी, किवि और पपीता. ये सारे ही फल शरीर में विटामिन सी, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड बढ़ाकर शरीर को मजबूती देते हैं ताकि वो बीमारियों से लड़ सके।

इसके साथ ही कुछ आर्युवेदिक नुस्खे भी कोरोना से लड़ने में कारगार सिद्ध हो सकते है। सुबह खाली पेट तुलसी के धुले हुए पत्ते का सेवन करना और उसके तुरंत बाद दूध या पानी पी लें. कुछ पीना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि तुलसी में थोड़ी मात्रा में मर्करी होती है. मर्करी खाने पर दांतों में पीलापन आ जाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार?

इसके अलावा दोपहर के खाने से पहले 2 लौंग चबा सकते हैं। लौंग भी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद है। इन ची ज़ो का सेवन कर अपनी इम्यून सिस्टम को बेहतर कर कोरोना की जंग लड़ी जा सकती है।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular