Wednesday, August 12, 2020
Home Breaking News Hindi गर्भ में माँ से बच्चे को कोरोना होना का खतरा कितना संभव...

गर्भ में माँ से बच्चे को कोरोना होना का खतरा कितना संभव है?

- Advertisement -

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में दहशत का माहौल बना हुआ है। चीन से निकला यह घातक वायरस काफी तेजी से दुनिया के सारे कोनों में जा पहुंचा। भारत में भी इसके आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आपको बता दे की भारत में कोरोना संक्रंमण के मामले 1 लाख के पार जा पहुंचे है। कोरोना को महामारी का अंत अभी तो फिलाल नहीं दिख रहा है, इस पर बड़े स्तर पर शोध चल रहा और वैक्सीन के ट्रायल भी जोरो पर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) की तरफ से लोगों को कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।

कोरोना वायरस की चपेट में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आ जा रहे हैं, और इन दोनों वर्गों के लिए कोरोना घातक पूर्ण साबित हो भी रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता में प्रेग्नेंट महिलाओं के बीच देखि जा सकती है। यह सवाल उठना लाजमी है की अगर माँ को कोरोना वायरस है तो क्या होने वाला बच्चे भी इस घातक वायरस का शिकार बन सकता है?

इस संबंध में अलग-अलग तरह केमामले सामने आये है। किसी मामले में गर्भवती मां को कोरोना का संक्रमण है लेकिन बच्चा पूरी तरह स्वस्थ पैदा हुआ है वही किसी मामले में मां स्वस्थ है लेकिन बच्चे को पैदा होने के बाद इंफेक्शन जैसे मामले सामने आये है कई मामलों में मां कोविड19 से संक्रमित है और बच्चा भी पैदा होने के कुछ घंटों के अंदर ही वायरस से संक्रमित पाया गया हैजो चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम ?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) का एक अध्ययन सामने आया है, जिसमें बताया गया है, “मौजूदा प्रमाण बताते हैं कि गर्भ के अंदर ही मां से बच्चे को कोविड19 का संक्रमण हो सकता है. हालांकि, हर मामले में ऐसा हो ये ज़रूरी नहीं है, पर ऐसा हो सकता है। आईसीएमआर के अध्ययन के मुताबिक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि इंफेक्शन किस स्तर पर होगा और बच्चे को कितना प्रभावित करेगा, इस संदर्भ में अभी शोध चल रहा है और संतोषजनक जवाब की तलाश जोरो पर है।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

कांग्रेस MLA के करीबी के सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा

यहां के पुलाकेशी नगर में मंगलवार रात भीड़ ने थाने और और कांग्रेस विधायक के आवास में तोड़फोड़ की.  Source link

16 अगस्त से माता वैष्णो देवी यात्रा शुरू, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

16 अगस्त से माता वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने जा रही है. Source link

बड़ा खुलासा: गलवान वैली झड़प से पहले ही चीन ने तिब्बत में तैनात कर दिए थे T-15 टैंक

नई दिल्ली: साल जून में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान वैली में हुई हिंसक भिड़ंत केवल एक...