गर्भ में माँ से बच्चे को कोरोना होना का खतरा कितना संभव है?

423

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में दहशत का माहौल बना हुआ है। चीन से निकला यह घातक वायरस काफी तेजी से दुनिया के सारे कोनों में जा पहुंचा। भारत में भी इसके आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आपको बता दे की भारत में कोरोना संक्रंमण के मामले 1 लाख के पार जा पहुंचे है। कोरोना को महामारी का अंत अभी तो फिलाल नहीं दिख रहा है, इस पर बड़े स्तर पर शोध चल रहा और वैक्सीन के ट्रायल भी जोरो पर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) की तरफ से लोगों को कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।

104101042 60739936 3b3b 4fa0 b99d f86760583754 -

कोरोना वायरस की चपेट में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आ जा रहे हैं, और इन दोनों वर्गों के लिए कोरोना घातक पूर्ण साबित हो भी रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता में प्रेग्नेंट महिलाओं के बीच देखि जा सकती है। यह सवाल उठना लाजमी है की अगर माँ को कोरोना वायरस है तो क्या होने वाला बच्चे भी इस घातक वायरस का शिकार बन सकता है?

1571646600056 Week 23 of Your Pregnancy medium -

इस संबंध में अलग-अलग तरह केमामले सामने आये है। किसी मामले में गर्भवती मां को कोरोना का संक्रमण है लेकिन बच्चा पूरी तरह स्वस्थ पैदा हुआ है वही किसी मामले में मां स्वस्थ है लेकिन बच्चे को पैदा होने के बाद इंफेक्शन जैसे मामले सामने आये है कई मामलों में मां कोविड19 से संक्रमित है और बच्चा भी पैदा होने के कुछ घंटों के अंदर ही वायरस से संक्रमित पाया गया हैजो चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम ?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) का एक अध्ययन सामने आया है, जिसमें बताया गया है, “मौजूदा प्रमाण बताते हैं कि गर्भ के अंदर ही मां से बच्चे को कोविड19 का संक्रमण हो सकता है. हालांकि, हर मामले में ऐसा हो ये ज़रूरी नहीं है, पर ऐसा हो सकता है। आईसीएमआर के अध्ययन के मुताबिक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि इंफेक्शन किस स्तर पर होगा और बच्चे को कितना प्रभावित करेगा, इस संदर्भ में अभी शोध चल रहा है और संतोषजनक जवाब की तलाश जोरो पर है।