कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं !

1474
Test Centre Of Coronavirus in Delhi
Test Centre Of Coronavirus in Delhi

कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं !

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश के अलग-अलग राज्यों में 200 तक यह आकड़ा जा पहुंचा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. भारत में कोरोना वायरस को रोकने के लिए स्कूल , रेस्टोरेंट यहाँ तक मदिरों और बहुत सी मार्किट को बंद करने के निर्देश दे दिए गए है .

यहाँ तक कि ऑफिस कर्मचारियों को भी घर से काम करने के आदेश दिए गए है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस के संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 परीक्षण केंद्र बनाए हैं. अलग-अलग प्रदेशों में स्थित इन परीक्षण केंद्रों पर कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कराई जा सकती है, अगर आपको भी संक्रमण का खतरा सता रहे है तो जांच कराएं. कोरोना से बचाव के लिए सामान्य सावधानियां बरतना जरूरी हैं। अगर कोई लक्षण दिख रहा है तो जांच कराएं जैसे बुखार खांसी, सांस लेने में परेशानी, गला खराब होने पर जांच कराएं.

कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं
कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं

नेजल एस्पिरेट विधि में संदिग्ध की नाक में सॉल्यूशन डालकर जांच की जाती है। वहीं, स्वाब टेस्ट में एक कॉटन के जरिए गले से स्वाब का नमूना लेते हैं। संक्रमण के अंदेशे पर एमएमजी अस्पताल या जिला संयुक्त अस्पताल जाकर जांच कराई जा सकती है। निजी अस्पतालों में यदि कोई संदिग्ध मरीज पहुंचता है तो वह इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देते हैं।

कोरोना वायरस की जांच
कोरोना वायरस की जांच

अगर आप दिल्ली में रहते है और आपको भी संक्रमण का खतरा है तो आप ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट मेडिकल साइंसेज या नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल में जांच कर सकते है। यह टेस्ट सेंटर कोरोना वायरस की जांच के लिए बने है , दिल्ली में फिलाल दो ही सेंटर है , सरकार अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए अहम कदम उठा रही है आपको बता दे की अभी भारत कोरोना वायरस के सन्दर्भ में स्टेज 2 पर है।

यह भी पढ़ें :अभी तक बिहार में Coronavirus के कितने मरीज मिले है ?

हालत ज्यादा न बिगड़े इसके लिए सरकार ने देश के नागरिकों को एक साथ सहयोग करने की अपील की है। देशभर में बड़े स्तर पर कोरोना वायरस से निपटने के लिए मुहीम चल रही है। सरकार को दिल्ली में कोरोना वायरस के सन्दर्भ में टेस्ट सेंटर बनाने की जरूरत है। दिल्ली देश की राजधानी है यहाँ विदेश से भी लोग जांच के लिए आये है , इस लिहाजे से यहाँ स्वास्थ सम्बधित जांच के लिए पुख्ता तोर पर इंतजाम होने चाहिए।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.