जानें कोरोना वायरस का विटामिन-डी से कनेक्‍शन

435
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

जानें कोरोना वायरस का विटामिन-डी से कनेक्‍शन

चीन के वुहान शहर से शुरू होकर कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है. इसको लेकर दुनिया के लगभग सभी देश कोरोना वायरस की दवा बनाने में लगे हुए हैं. इसी दौरान कोरोना वायरस और विटामिन-डी के बीच एक नए कनेक्शन के बारे मे पता चला है.

कोरोना वायरस विटामिन डी

विटामिन-डी से हम कोरोना वायरस को खत्म तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन बहुत हद तक इसके खतरे की संभावना को कम कर सकते हैं. लंदन के डॉक्टर ब्राउन और डॉक्टर सरकार ने 12 फरवरी से 16 मार्च तक मरीजों का गहराई से अध्ययन किया तथा आइसीयू में जो मरीज गंभीर थे उनकी जाँच रिपोर्ट का बारीकी से अध्ययन किया. इसके बाद वो इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि कोरोना वायरस की वजह से जिनकी मौत हुई उन सबमें विटामिन-डी की कमी एक प्रमुख कारण था.

विटामिन डी

लंदन में 3983 मरीजों में से 177 की मौत हुई. उनमें से 16% में विटामिन-डी का स्तर न्यूनतम से कम पाया गया. यदि हम इटली का आँकड़ा देखे जहां कोरोना वायरस ने बहुत तबाही मचाई है, वहां 47571 मरीज मिलें. जिनमें से 32000 की मौत हो गई. यहां 54.5% मरने वालों में विटामिन-डी का स्तर न्यूनतम से कम पाया गया. स्पेन में भी 1093 मौतें हुई, जिसमें से 47% मरने वालों में विटामिन-डी का स्तर न्यूनतम से कम पाया गया. ईरान में 1433 मौतें हुई, जिसमें से 31% मरने वालों में विटामिन-डी का स्तर न्यूनतम से कम पाया गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम ?

कैसे दूर कर सकते हैं विटामिन-डी की कमी

विटामिन-डी की कमी को दूर करने का सबसे प्राकृतिक व सस्ता स्त्रोत धूप है. दिन में 11 बजे तक अच्छी मात्रा में विटामिन-डी उपलब्ध होता है. सुबह आधे से एक घंटे धूप में बैठने से विटामिन-डी की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा भी मार्केट में विटामिन-डी की पूर्ति करने के लिए काफी दवा उपलब्ध हैं, जिनको आप डाक्टर की सलाह से ले सकते हैं.

(स्त्रोत- दैनिक जागरण में छपी एक रिपोर्ट)

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.