Covid-19: मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में ऐसा दिखा Night Curfew का असर

660
Covid-19: मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में ऐसा दिखा Night Curfew का असर

जयपुर/अहमदाबाद/भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), गुजरात (Gujarat) के बाद अब राजस्थान (Rajasthan) के 8 जिलों में भी नाइट कर्फ्यू शुरू हो गया है. रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है. वहीं मास्क नहीं पहनने पर राजस्थान में 500 और गुजरात में 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) की बढ़ती रफ्तार ने देश के कई राज्यों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. गुजरात और मध्य प्रदेश में कोरोना लौट रहा है. कोरोना से निपटने के लिए इन राज्यों के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है.

सबसे पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की बात करते हैं. जहां पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों में बढ़ोतरी के बाद राज्य के कुल पांच जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. मध्यप्रदेश में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. हालांकि यहां पर आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों और कारखानों के श्रमिकों को छूट दी गई है लेकिन कई जगहों पर लोग नाइट कर्फ्यू का पालन नहीं करते नजर आए.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रशासन ने दुकानें तो बंद करवा दीं लेकिन सड़कों पर वाहनों और लोगों की आवाजाही नहीं रुकी. वहीं ग्वालियर में नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन हुआ. यहां पर बाजार और सड़कें रात में सूनी नजर आईं. लेकिन कुछ तस्वीरें ऐसी भी दिखीं जिनसे नाइट कर्फ्यू के असरदार रहने पर सवाल खड़े होते नजर आए.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बाजारों में भारी भीड़ ​नजर आई. इस दौरान लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए नहीं दिखे और कई लोगों ने मास्क भी नहीं लगा रखा था. सवाल ये उठता है अगर लोग ऐसे ही लापरवाही बरतते रहे तो कोरोना पर काबू कैसे किया जा सकेगा.

यह भी पढ़े: यूपी में ग्राम प्रधान के इलेक्शन कब होंगे?

मध्यप्रदेश के बाद गुजरात (Gujarat) की बात करते हैं. जहां कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चार शहरों अहमदाबाद, राजकोट, सूरत और वडोदरा में अनिश्चतकालीन नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है.

गुजरात के व्यापारिक शहर सूरत में नाइट कर्फ्यू का कड़ाई से पालन हुआ. सूरत में सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आया. फिलहाल कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए राज्यों की सरकारें कोशिश तो कर रही हैं लेकिन ये प्रसार तभी रुकेगा जब जनता भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी जिम्मेदारी को समझेगी.

वहीं राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए राज्य के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा में नाइट कर्फ्यू लगाया गया.

Source link