Cyclone Jawad News : चक्रवात जवाद से समुद्र में उठेगा तूफान, 110 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी

65


Cyclone Jawad News : चक्रवात जवाद से समुद्र में उठेगा तूफान, 110 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी

हाइलाइट्स

  • उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना
  • उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और ओडिशा तट पर आज शाम से 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं
  • आंध्र प्रदेश में स्कूलों को बंद कर दिया गया है, 65 चल रही ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है

नई दिल्ली
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) में तब्दील हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात के शनिवार को सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के तट के पास उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा। रविवार को दोपहर तक पुरी के आसपास के तट पर पहुंचेगा।

शाम से अगले 12 घंटे तक तेज हवाएं चलने का अनुमान
मौसम विभाग ने कहा कि 65 किमी प्रति घंटा की गति से उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और ओडिशा तट पर शनिवार की शाम से अगले 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं। महापात्र ने बताया कि चक्रवाती तूफान समुद्र में बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा और 110 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी। हवा की गति रविवार को सुबह से अगले 12 घंटों तक 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है। उन्होंने बताया कि चक्रवात से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और इससे लगे दक्षिणी तटीय ओडिशा में शनिवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं।

Jharkhand Weather : झारखंडवालों… आपके यहां दिख सकता है चक्रवाती तूफान जवाद का असर, जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

आंध्र प्रदेश के चार जिलों के लिए चेतावनी जारी
आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों में शनिवार के लिए चेतावनी जारी की गई है। ओडिशा के गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर जिलों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने शनिवार और रविवार को पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और रविवार और सोमवार को असम , मेघालय व त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

चक्रवात तूफान की वजह स्कूल बंद, ट्रेनें रद्द
चक्रवात तूफान ‘जवाद’ को लेकर आंध्र प्रदेश में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। विशाखापत्तनम और श्रीकाकुलम जिलों के शुक्रवार की तरह शनिवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। विशाखापत्तनम जिला कलेक्टर, मल्लिकार्जुन ने इसकी जानकारी दी है। इसके अलावा विशाखापत्तनम जिले से 3-4 दिसंबर के लिए लगभग 65 चल रही ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र तूफानी चक्रवात में तब्दील: IMD

ओडिशा में फसल काटने लगे किसान
मई में यास और सितंबर में गुलाब तूफान का सामना करने के बाद इसी साल ओडिशा के सामने एक और तूफान है जो पूर्वी तट की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। जवाद तूफान के डर से किसान समय से पहले ही अपने फसल को काटने लगे हैं।

कैसे पड़ा तूफान जवाद का नाम
जवाद अरबी भाषा का शब्द है। इसका अर्थ उदार या दयालु होना है। यह नाम सऊदी अरब के सुझाव पर रखा गया है। इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा गया है कि यह तूफान ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। माना जाता है कि तूफानों के नाम दुनिया के विभिन्न देशों के बीच हुए समझौते के आधार पर रखे जाते हैं।



Source link