दिल्ली की हवा में फिर घुला ज़हर, साँस लेना हुआ मुश्किल

183

नई दिल्ली: उत्तरी भारत में इस समय धूल भारी आंधी ने दिल्ली वालों को साँस लेना मुश्किल कर दिया है. लोग खुद को धूल की चादर में अपने आपको कैद महसूस कर रहें है. राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से से बढ़ता नजर आ रहा है प्रदूषण का लेवल. हर जगह धूल और धूल का आलम है, की सूरज भी दिन में धुंधला दिखाई नजर आ रहा है.

delhi and noida weather is dusty here is the real reason behind it tst 2 news4social -

हवा की क्वॉलिटी काफी जहरीली हो रखी है. दिल्ली के अलावा इस खतरनाक हवा का कहर एनसीआर वाले इलाकों में भी खूब देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में भी प्रदूषण के स्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि राजस्थान से चल रहीं धूल भारी हवाओं के कारण मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर ने धूल भारी चादर ओढ़े हुए है. इसी वजह से हवा की क्वॉलिटी काफी ज्यादा खतरनाक हो गई है.

delhi and noida weather is dusty here is the real reason behind it tst 1 news4social -

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में धूल भारी आंधी का कोहराम रहेगा और इसके ओर खराब होने की भी आशंका है. दिल्ली से सटे नोएडा में हवा की क्वॉलिटी भी काफी खराब है. बीते दिन तो नोएडा में पीएम 10 का स्तर 1135 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले तीन दिनों तक मौसम एक बार फिर से ले सकता है करवट

दिल्ली के कई इलाकों में इस बुधवार को हवा काफी खतरनाक है, जिसके कारण आरकेपुरम इलाके में एयर क्वॉलिटी 660 और ओखला-2 में 738 दर्ज की गई, जो साँस लेने के लिए काफी जहरीली साबित हो रही है. इस धूल भारी हवाओं की वजह से मौसम में हो रहे बदलाव भी साफ नजर आ रहें है. सोमवार को धूल की परत 7000 से 15000 फीट तक फैली रही. आसामान भी साफ नहीं दिखा.

delhi and noida weather is dusty here is the real reason behind it tst 3 news4social -

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज़, धुल की आंधी ने उड़ाए लोगो के होश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली- एनसीआर में मौसम खराब होने की वजह ईरान और दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से आ रही धुल भरी हवाएं हैं. जो 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होकर दिल्ली में दस्तक दे रहीं है. अगले चार दिनों तक दिल्ली में ऐसे ही हालात रहेंगे. वहीं मौसम विभाग ने एक राहत की बता कहीं है कि 16 जून के बाद दिल्ली वालों को धूल भारी आंधी और धूप की तपिश से इजाज मिलेगा. क्योंकि 16 जून से बारिश के आने का अनुमान है. अगर आज शाम तक मौसम ऐसा ही रहा था तो शाम से ट्रक, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कुछ दिनों के लिए रोक लगाईं जा सकती है.