दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है फिर भी वहां एक मुख्यमंत्री क्यों?

1870
delhi news
ल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है फिर भी वहां एक मुख्यमंत्री क्यों?

69 वां संविधान संशोधन अधिनियम, 1992 उपराज्यपाल की सहायता और सलाह के लिए दिल्ली में एक राज्य विधानसभा के लिए मंत्रिपरिषद (सीएम के साथ प्रमुख के रूप में) के लिए प्रावधान करता है। यही वजह है कि दिल्ली में सी.एम. और दिल्ली सिर्फ “एक केंद्र शासित प्रदेश” नहीं है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (या NCT दिल्ली- इस संशोधन द्वारा भी जोड़ा गया है) है।

दिल्ली

दिल्ली में ऐसे लोग हैं, जिन्हें सरकारी स्कूलों, अस्पतालों, पानी, बिजली, सड़क, स्ट्रीट लाइट आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता है। एक केंद्र शासित प्रदेश पर एक राज्यपाल का नियंत्रण है, लेकिन दिल्ली भारत की राजधानी है, जहाँ अन्य संसदों के साथ संसद सदस्य भी हैं। नौकरशाह और अफसर ठहर जाते हैं।

delhi governmment

इसके अलावा, दिल्ली उन विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश द्वार है जो उत्तरी भारत के साथ-साथ उन भारतीयों का भी पता लगाना चाहते हैं जो दुनिया के बाकी हिस्सों का पता लगाना चाहते हैं।

तो एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो दिल्ली के लोगों द्वारा सभी स्थानीय मुद्दों को बनाए रखने के लिए या तो चुना जाता है या मतदान किया जाता है जैसे कि जल निकासी, फ्लाईओवर, महिला सुरक्षा, परिवहन आदि।

राज्यपाल को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसे भारत के नागरिकों द्वारा चुना जाता है। इसका मतलब है कि अगर दिल्ली में संविधान के अनुसार मुख्यमंत्री नहीं हैं, तो एक व्यक्ति जो भारत के प्रधान मंत्री के लिए मतदान कर रहा है, वह प्रत्यक्ष रूप से अप्रत्यक्ष रूप से दिल्ली के नागरिकों के भाग्य का फैसला कर रहा है, जो अनुचित है।

delhi news

दिल्ली के निवासियों को यह अधिकार होना चाहिए कि दूरदराज के क्षेत्र या बड़े शहर या मेट्रो शहर से कोई भी, जो दिल्ली की जमीनी सच्चाई या समस्याओं को नहीं जानता है, उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन या अपने बच्चों के भविष्य का फैसला नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या इतिहास है हजरत निजामुद्दीन दिल्ली मरकज का

यदि दिल्ली के निर्वाचित सीएम या उनके विधायक दिल्ली के लोगों के लिए कुछ अच्छा या बुरा कर रहे हैं, तो यह उनके लिए अच्छा है और वे इसके लायक हैं, क्योंकि उन्होंने उन्हें या उनकी पार्टी को वोट दिया है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc