डीएमआरसी की तरफ से देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पिंक लाइन मेट्रो रूट से जुड़े दिल्ली के 4 बाजार

253

नई दिल्ली: आज से साउथ कैंपस से लेकर लाजपत नगर के बीच दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का आगाज हो चुका है. इस सेक्शन के शुरू होने से दक्षिणी दिल्ली वालों को खूब फायदा होगा. क्योंकि आज इस लाइन में अन्य रूट जुड़ने से दक्षिणी दिल्ली के चार प्रमुख बाजार आपस में जुड़ गए. इसकी लंबाई आठ किमी है.

delhi metro pink line lajpat nagar to south campus opens six stations connects violet yellow line 4 news4social -

साउथ कैंपस से लाजपत नगर सेक्शन पर छह मेट्रो स्टेशन

बता दें कि साउथ कैंपस से लाजपत नगर सेक्शन पर छह मेट्रो स्टेशन बनाए गए है. इस लाइन का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व अनंत कुमार ने किया है. दोपहर एक बजे से इस लाइन को जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: रेल किराया बढ़नें के बाद भी सुरक्षित नहीं है रेल यात्री, हो रहीं है रेप और चोरी की घटनाएं

दिल्ली के चार बड़ी मार्किट सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर जुड़े

मुख्य बात तो यह है कि इस लाइन पर दिल्ली के चार बड़ी मार्किट सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर जुड़े है. इस सुविधा के द्वारा अब लोगों को शोपिंग जाने में आसानी आएगी. सेक्शन के आईएनए और लाजपत नगर स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है. आईएनए से यात्री (यलो लाइन) जबकि लाजपत नजर से (वॉयलेट लाइन) की मेट्रो में यात्री सवार हो सकते हैं.

delhi metro pink line lajpat nagar to south campus opens six stations connects violet yellow line 3 news4social -

यात्रियों का समय बचेगा

इस नए मेट्रो लाइन में अन्य रूट जुड़ने से यात्रियों का समय काफी बचेगा. आपको बता दें कि मोतीबाग स्टेशन ही जमीन से ऊपर है बाकी अन्य स्टेशन अंडरग्राउंड बनाए गए है. यह सेक्शन 59 किमी लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है. इस रूट में अब विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीखाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर ही नए मेट्रो स्टेशन हैं.

delhi metro pink line lajpat nagar to south campus opens six stations connects violet yellow line 2 news4social -

हालांकि अभी इस मेट्रो में विस्तार का कार्य ओर चल रहा है, पूरी तरह तैयार हो जाने के बाद पिंक लाइन मजलिस पार्क और शिव विहार को जोड़ेगी. और ये दिल्ली मेट्रो के फेज-3 नेटवर्क का हिस्सा है.