Delhi Omicron News : सात दिन में छह गुना बढ़े वेंटिलेटर वाले कोरोना मरीज, ऑक्सिजन बेड भी तेजी से हो रहे फुल

101

Delhi Omicron News : सात दिन में छह गुना बढ़े वेंटिलेटर वाले कोरोना मरीज, ऑक्सिजन बेड भी तेजी से हो रहे फुल

हाइलाइट्स

  • 3 जनवरी को वेंटिलेटर पर थे केवल 7 मरीज, 9 जनवरी को 44 हो गए
  • संक्रमण दर में भी साढ़े तीन गुना की इजाफा, 23 प्रतिशत तक पहुंची
  • एक्टिव केस भी 6 गुना बढ़े, 60 हजार से ज्यादा हुए

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट को हल्के लक्षणों वाला माना जा रहा है लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। एक हफ्ते में वेंटिलेटर पर मरीज 6 गुना बढ़ चुके हैं तो ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों में साढ़े 3 गुना की वृद्धि है।

7 दिन में 6 गुना बढ़े वेंटिलेटर पेशेंट

दिल्ली सरकार के आंकड़ों पर गौर करें तो 3 जनवरी को वेंटिलेटर पर 7 मरीज थे लेकिन 9 जनवरी को 44 मरीज हो गए। यानी, 7 दिनों में 6 गुना वृद्धि है। ऑक्सीजन सपोर्ट पर 3 जनवरी को 124 मरीज थे लेकिन अब 440 हैं। इनमें उन मरीजों को जोड़ा गया है जो वेंटिलेटर पर हैं। एक्टिव केस में 6 गुना इजाफा हुआ है। एक हफ्ते पहले 10,986 एक्टिव केस थे लेकिन 9 जनवरी तक एक्टिव केस 60,733 पर पहुंच गए। रोजाना रिकवरी कम हो रही है और नए केस ज्यादा आ रहे हैं। दिल्ली में नए केस में भी 5 गुना की वृद्धि है। राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना नए केस चार हजार से 22 हजार पर पहुंच गए हैं और अभी बढ़ने की ही आशंका है। अनुमान है कि इस महीने के अंत तक नए केस नीचे आना शुरू हो सकते हैं।

अभी तक ओमीक्रोन से ज्यादा हॉस्पिटेलाइजेशन नहीं देखी जा रही थी। पिछली वेव और इस वेव का डेटा देखें तो इस बार राहत है। ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं। अगर तीन से चार दिन बाद भी बुखार रहता है, लक्षण कम होने के बजाय बढ़ते हैं, सांस लेने में परेशानी हो रही हो, ऑक्सीजन लेवल 94 से नीचे जा रहा है, मानसिक भ्रम या परेशानी बढ़ रही है तो ही अस्पताल जाने की जरूरत है।

डॉ. जुगल किशोर, हेड, कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट, सफदरजंग अस्पताल

navbharat times -Delhi Lockdown Update : क्या दिल्ली में लॉकडाउन लग जाएगा? सोच कर ही परेशान हो रहे कारोबारी
ये आंकड़े भी डरावने

बहरहाल, दिल्ली की संक्रमण दर पर नजर डालें तो इसमें करीब साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि है। 7 दिन में संक्रमण दर 6.46 से 23.53 पर पहुंच गई है। रविवार के डेटा के मुताबिक 100 टेस्ट करने पर 23 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं जबकि नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरुआत में महज एक या एक भी संक्रमित नहीं मिल रहा था। कंटेनमेंट जोन में भी इजाफा हो रहा है। 3 जनवरी से 9 जनवरी के बीच करीब साढ़े 5 गुना की बढ़त है। 3 जनवरी को 2,008 कंटेनमेंट जोन थे जो 9 जनवरी को 11,487 हो गए हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डेल्टा की वजह से आई पिछली वेव के मुकाबले ओमीक्रोन की यह वेव ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा रही है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि ओमीक्रोन को हल्के में लिया जाए।

delhi-corona

सांकेतिक तस्वीर।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link