Delhi Police News: केस की जांच कहां तक पहुंची, घर बैठे-बैठे SMS, वॉट्सऐप और ई-मेल से मिलेगी जानकारी

46

Delhi Police News: केस की जांच कहां तक पहुंची, घर बैठे-बैठे SMS, वॉट्सऐप और ई-मेल से मिलेगी जानकारी

हाइलाइट्स

  • दिल्ली पुलिस बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए सिस्टम अपडेट कर रही
  • दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन सिटिजन सर्विसेज सिस्टम को किया अपग्रेड
  • अब शिकायतकर्ताओं को SMS, वॉट्सऐप या ईमेल से अपडेट मिलेगा

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस ने अपने ऑनलाइन सिटिजन सर्विसेज सिस्टम को अपग्रेड करते हुए एक और नई सेवा शुरू की है। इसके जरिए अब शिकायतकर्ताओं को आसानी से और घर बैठे ही यह पता चल सकेगा कि उनकी शिकायत पर पुलिस ने क्या कार्रवाई की और केस की जांच कहां तक पहुंची है।

अगर किसी केस में आरोपी/आरोपियों की गिरफ्तारी होती है या पुलिस किसी मामले में चार्जशीट या फाइनल रिपोर्ट दाखिल करती है, तो उसकी जानकारी अब शिकायकर्ता को सीधे उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर मिल सकेगी। इस संबंध में पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने संबंधित विभागों को आदेश जारी कर दिया है।

दौलत, शोहरत या कुछ और… बुली बाई केस में मुख्‍य साजिशकर्ता नीरज बिश्‍नोई की मंशा क्‍या थी?
पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, अब ऑटोमैटिक तरीके से विभिन्न आपराधिक मामलों के अपडेट्स जनरेट होते रहेंगे और शिकायतकर्ता को उनकी जानकारी मिलती रहेगी। ये अपडेट्स एसएमएस, वॉट्सऐप और ई-मेल के माध्यम से शिकायतकर्ता तक पहुंचाए जाएंगे। उन्हें अपने केस का स्टेटस पता करने के लिए किसी पुलिस थाने या पुलिस मुख्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। आरोपी के बारे में अपडेट शिकायतकर्ता को भेजकर यह बताया जाएगा कि किस आरोपी की गिरफ्तारी कब और कहां से हुई।

किसी शिकायत पर जब एफआईआर दर्ज होती है, तो उसमें शिकायतकर्ता को अपना नाम, फोन नंबर, ई-मेल एड्रेस आदि भी बताना पड़ता है। उसी के माध्यम से अब एफआईआर दर्ज होने की जानकारी के साथ-साथ शिकायतकर्ता को यह भी पता चल सकेगा कि केस की जांच किस अधिकारी को सौंपी गई है और उनके केस की जांच में क्या प्रगति हुई है। पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने इस संबंध में क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि शिकायतकर्ता को विभिन्न स्तरों पर उनके केस की जांच में हुई प्रगति की रिपोर्ट मिलती रहे।

navbharat times -Gurugram Cyber Thug Case: पहले इंटरनेट से निकाला नंबर फिर किया कॉल और देखते ही देखते खाते से उड़ गए 65 हजार रुपये
अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की ऑनलाइन सेवाओं के अपग्रेडेशन की प्रक्रिया के दौरान अब तक विभिन्न शिकायतों पर एफआईआर दर्ज होने के 4,654 मेसेज शिकायतकर्ताओं को भेजे जा चुके हैं, जबकि 4,807 मेसेज आरोपियों की गिरफ्तारी के संबंध में भेजे गए हैं। अदालत में फाइनल रिपोर्ट सबमिट करने के संबंध में 1,485 मेसेज अब तक भेजे जा चुके हैं। इस तरह कुल मिलाकर 11,376 मैसेज शिकायतकर्ताओं को भेजे गए हैं। ये सभी ऑटोमेटिक तरीके से जनरेट हुए मेसेज थे।

पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का कहना है कि दिल्ली पुलिस लोगों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए तकनीकी स्तर पर लगातार खुद को अपग्रेड करती जा रही है। इससे पूरी पारदर्शिता और पीड़ित व्यक्ति के प्रति संवेदनशीता के साथ विभिन्न मामलों में कार्रवाई की जा सकेगी।

Delhi-Police-N

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link