Delhi Pollution: तेज हवाओं से घटा प्रदूषण लेकिन आज से हवा फिर होगी जहरीली, नवंबर रहा सांसों पर भारी

84

Delhi Pollution: तेज हवाओं से घटा प्रदूषण लेकिन आज से हवा फिर होगी जहरीली, नवंबर रहा सांसों पर भारी

हाइलाइट्स

  • हवा से मामूली राहत, आज से फिर परेशान करेगा प्रदूषण
  • दिसंबर की शुरुआत भी अधिक प्रदूषण से होगी
  • सबसे अधिक गंभीर दिन के साथ स्मॉग पीरियड भी
  • नवंबर में 11 दिन प्रदूषण गंभीर स्थिति में रहा
  • पहले यह रेकॉर्ड 2016 के नाम था, जिसमें 10 गंभीर दिन थे

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
हवाओं की वजह से राजधानी के प्रदूषण स्तर में बड़ी गिरावट हुई है। सात दिनों के दौरान यह अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। लेकिन आज से हवाएं कमजोर पड़ेंगी, जिसकी वजह से एक बार फिर प्रदूषण लोगों को परेशान करेगा। एक और दो नवंबर को हवाएं कमजोर रहेगी। हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन यह इतनी हल्की होगी कि प्रदूषण को बढ़ाने का काम भी कर सकती है।

सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को एक्यूआई 328 दर्ज हुआ। इससे पहले 23 नवंबर को यह 290 दर्ज हुआ था। इसके अलावा एनसीआर में भी प्रदूषण के स्तर में काफी अधिक सुधार दर्ज किया गया है। बहादुरगढ़ में 318, बल्लभगढ़ में 318, फरीदाबाद 331, गाजियाबाद 287, ग्रेटर नोएडा 254, गुरुग्राम 332, मानेसर 306 और नोएडा 291 पर रहे।

Delhi Pollution News: हवाओं ने पकड़ी रफ्तार, प्रदूषण से मिली मामूली राहत
सफर के अनुसार, प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर रहा। हवाओं के चलने की वजह से इसमें काफी कमी आई है। सोमवार को एक्यूआई 389 रहा था। अब एक और दो दिसंबर को हवाएं फिर से काफी कमजोर हो जाएंगी। जिसकी वजह से प्रदूषण स्तर में इजाफा होगा, लेकिन यह बेहद खराब स्तर पर ही बना रहेगा। 3 दिसंबर से हवाएं कुछ देर होने की संभावना है, लेकिन प्रदूषण फिर भी बेहद खराब ही रहेगा। आईआईटीएम पुणे के पुर्वानुमान के अनुसार 30 नवंबर को हवाओं की गति में कुछ सुधार हुआ लेकिन एक दिसंबर को यह फिर से सुस्त पड़ जाएगीं। एक और दो दिसंबर को प्रदूषण स्तर बढ़ जाएगा। अगले पांच दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब ही रहने वाला है।

सांसों पर भारी रहा नवंबर
साल के सबसे प्रदूषित महीने नवंबर ने इस बार पिछले सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक्यूआई सिस्टम आने के बाद से यह अब तक का सबसे प्रदूषित महीना रहा। इस महीने में सबसे अधिक गंभीर दिन और सबसे अधिक स्मॉग भी आया। एक्सपर्ट के अनुसार, इस बार नवंबर के अंतिम पंद्रह दिनों में अधिक प्रदूषण रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार इस बार दिसंबर की शुरुआत भी काफी प्रदूषित होने वाली है।

navbharat times -Delhi Pollution: 330 AQI पर बंद हुए स्कूल, अब 389 पर खुले, 1 दिसंबर से फिर प्रदूषण बढ़ने की आशंका
एक्यूआई सिस्टम 2015 में लॉन्च हुआ था। इस साल नवंबर में 11 दिन प्रदूषण गंभीर स्थिति में रहा। इससे पहले यह रेकॉर्ड 2016 के नाम था, जिसमें 10 गंभीर दिन थे। औसत एक्यूआई भी नवंबर 2021 में 376.5 रहा। इससे पहले यह रेकॉर्ड भी नवंबर 2016 के नाम था। उस वक्त नवंबर का औसत एक्यूआई 374.1 रहा था।

नवंबर 2021 में तीन स्मॉग एपिसोड रहे हैं। उनकी अवधि भी तीन तीन दिनों की रही। इससे पहले 2020, 2016 में स्मॉग के दो-दो स्मॉग एपिसोड हुए थे। एक्सपर्ट के अनुसार, आमतौर पर नवंबर के पहले पंद्रह दिन सबसे अधिक प्रदूषित होते हैं। इस दौरान स्मॉग की वजह पराली और पटाखे बनते हैं। इस बार 20 नवंबर तक पराली के मामले काफी अधिक आए। इस कारण नवंबर के अंत तक भी गंभीर दिनों में प्रदूषण रहा है। नवंबर की शुरुआत सबसे साफ हुई थी। अंतिम पंद्रह दिनों में सात दिन एक्यूआई 380 या इससे अधिक रहा। चार दिन यह गंभीर स्थिति में रहा। आमतौर पर नवंबर के अंतिम दिनों में प्रदूषण इतना अधिक नहीं रहता।

Pollution at akshardham delhi

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पर प्रदूषण की चादर

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link