लालकिले में विस्फोटक मिलने पर सेना से मांगी मदद ।

475

विश्व धरोहर लालकिला के बारे में एक बड़ी खबर आई है कि लालकिले में कुओं की सफाई के दौरान विस्फोटक मिल रहे है और इसी के चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई ) (Archaeological Survey of India) ने सेना से मदद मांगी है। इस सबंध में एएसआई ने सेना मुख्यालय को पत्र लिखा है। इस पर सेना ने मदद का पूरा भरोसा दिलाया है। माना जा रहा है स्वतंत्रता दिवस के बाद सेना की मदद से इन कुओं की सफाई का काम शुरू होगा।

आपको बता दें कि जलस्तर 20 फुट तक नीचे चले जाने पर दिसंबर में लालकिला में 9 कुओं की सफाई कराने का फैसला लिया गया था। इन कुओं के पानी की सिंचाई के लिए उपयोग में लाया जाता है। फरवरी में एक कुएं से सफाई के दौरान विस्फोटक बरामद हुआ था। इसके बाद मई के पहले सप्ताह में लालकिला के अंदर सावन-भादो बगीचे में स्थित कुएं में हैंड ग्रेनेड बरामद हुए। इससे फैली दहशत के बाद सफाई कार्य को रोक दिया गया था।

बम निरोधक दस्ते और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के दल ने इसे सुरक्षित तरिके से हटा दिया। अभी तक 9 में से 4 कुओं की सफाई शुरू हुई थी । यह भी अधूरी रह गई है। इस सबंध में एएसआई ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर मदद मांगी थी। मगर पुलिस कोई मदद नहीं कर सकी है। जिस पर एएसआई ने सभी कुओं में मिटटी डलवाकर बंद कर दिया है। जिसके बाद से एएसआई सेना के सम्पर्क में है।

ज्ञात हो कि लाल किले की सुरक्षा दिसंबर 2000 में लश्कर-ए-तैयबा के हमले के बाद बढ़ा दी गई है। इस आतंकी हमले में लालकिला के अंदर दो जवान शहीद हो गए थे। एक नागरिक की भी जान गई थी। उस समय लालकिला का एक भाग सेना के पास था। यह काफी लम्बे समय से था। लालकिला को सेना से अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय खाली करा लिया गया था।