Delhi University News: अगले साल से दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए देना होगा एंट्रेस

105

Delhi University News: अगले साल से दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए देना होगा एंट्रेस

हाइलाइट्स

  • अगले साल से दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए होगा एंट्रेस
  • प्रोसेस तैयार करने को डीयू एडमिनिस्‍ट्रेशन ने बनाई है एक कमिटी
  • एंट्रेस के अलावा 12वीं के मार्क्‍स को वेटेज पर अभी नहीं है साफ राय
  • 8 दिसंबर को कमिटी डीयू की अकैडमिक काउंसिल मीट में देगी रिपोर्ट

नई दिल्‍ली
दिल्ली यूनिवर्सिटी में अगले साल अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के लिए एडमिशन एंट्रेंस पर होना लगभग तय है। इस साल के एडमिशन सीजन, खाली सीटों की स्थिति और अगले सेशन 2022-23 के लिए एडमिशंस किस तरह से होंगे, इस पर विचार करने के लिए डीयू प्रशासन ने एक कमिटी बनाई है। सूत्रों का कहना है कि इस कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में अगले साल से एंट्रेंस एग्जाम से एडमिशन रखने की सिफारिश की है।

हालांकि, क्या एडमिशन के लिए एंट्रेंस के अलावा 12वीं क्लास के मार्क्स को वेटेज दिया जाएगा या नहीं, इस पर कोई साफ राय अब तक नहीं बनी है। यह कमिटी 8 दिसंबर को डीयू की अकैडमिक काउंसिल की मीटिंग में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी, जहां इस रिपोर्ट पर चर्चा होगी।

8 दिसंबर को सौंपी जाएगी रिपोर्ट
इस साल के एडमिशन प्रोसेस की समीक्षा और अगले साल की तैयारी के लिए सिफारिशें देने के लिए बनी डीयू ने पिछले महीने एक कमिटी बनाई है, जिसके हेड डॉ डी.एस. रावत हैं। इस कमिटी को बोर्ड वाइज स्टूडेंट्स के डेटा, खाली रह गई सीटों की समीक्षा भी करनी है। इसे देखते हुए अगले साल के एडमिशन प्रोसेस की तैयारी की जाएगी। डॉ डी एस रावत ने बताया कि कमिटी अपने रिपोर्ट अकैडमिक काउंसिल के सामने 8 दिसंबर को रखेगी।

Delhi School Latest News: दिल्ली में कल से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, पैरंट्स को भेजे जा रहे मैसेज
12वीं के मार्क्‍स को वेटेज मिलेगा?
डीयू के नए वाइस चांसलर के आने से पहले डीयू प्रशासन का विचार था कि स्टूडेंट्स की CUCET मेरिट को 50% वेटेज दें और बाकी 50% वेटेज उनके 12वीं के मार्क्स को दें ताकि डीयू में क्वॉलिटी स्टूडेंट्स बने रहें। मगर सूत्रों का कहना है कि डीयू की इस कमिटी के कुछ मेंबर्स का मानना है कि अगर 12वीं के मार्क्स को वेटेज दी जाती है तो जो मेरिट बेस्ड एडमिशन की अभी दिक्कतें हैं, वो आगे भी बनी रहेंगी। कमिटी को एडमिशन डेटा की समीक्षा स्टेट बोर्ड वाइज करने को कहा गया है मगर अगर अगले साल एंट्रेंस एग्जाम रखा जाता है और 100% वेटेज एंट्रेंस को दी जाती है, तो डीयू को उन आपत्तियों पर विचार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिनमें कुछ खास बोर्ड के स्टूडेंट्स के ज्यादा तादाद में एडमिशन पर ऐतराज जताया गया है। मगर अगर 12वीं के मार्क्स को भी वेटेज दी जाती है, तब देखना होगा कि अगर यह दिक्कत है तो क्या हल निकाला जा सकता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link