Delhi Weather Today: दिल्ली में मौसम बदलेगा रंग, कल हल्की बारिश के आसार, वीकेंड तक बढ़ेगी ठंड

89

Delhi Weather Today: दिल्ली में मौसम बदलेगा रंग, कल हल्की बारिश के आसार, वीकेंड तक बढ़ेगी ठंड

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
अगले कुछ दिनों के अंदर मौसम कई तरह के रंग दिखाने वाला है। मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहे। इसकी वजह से मौसम में बदलाव दिख रहे हैं। अब 2 दिसंबर को हल्की बारिश होगी। इसके बाद 5 और 6 दिसंबर को मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है, जो सर्दी को बढ़ाने वाली होगी।

इस बीच बादलों के छाने की वजह से मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 9.8 डिग्री दर्ज हुआ। बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्का कोहरा रह सकता है। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रह सकता है। 2 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन इस बारिश का मौसम पर अधिक असर नहीं पड़ेगा। अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं 5 और 6 दिसंबर को बारिश की संभावना है। इस दौरान पहाड़ों पर हिमपात भी होगा। जिसके बाद राजधानी में ठंड बढ़ेगी।

Delhi Weather Update: दिल्ली में 2 दिसंबर से हो सकती है बारिश, ठंड बढ़ेगी और प्रदूषण से भी मिलेगा छुटकारा
150 ट्रेनों पर पड़ने वाला है कोहरे का असर, 88 ट्रेनें होंगी रद्द
हर साल की तरह इस साल भी सर्दियों के सीजन के दौरान कोहरे की वजह से रेल यातायात पर काफी असर पड़ने की आशंका है। इसे देखते हुए नॉर्दर्न रेलवे ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। यात्रियों के लिहाज से महत्वपूर्ण बात यह है कि इस दौरान 1 दिसंबर से लेकर 28 फरवरी के बीच करीब 150 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। ऐसे में यात्रियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

navbharat times -IMD Weather News: आईएमडी की कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम की करवट से बढ़ने वाली है ठंड
उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, 1 दिसंबर से 28 फरवरी के बीच 88 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन निरस्त रहेगा, वहीं 10 ट्रेनों के परिचालन को आंशिक रूप से निरस्त किया जाएगा। इनके अलावा 49 ट्रेनों के फेरों में कटौती की जाएगी, जबकि 2 ट्रेनों का रूट बदलकर उन्हें दूसरे रास्तों से निकाला जाएगा। इस तरह कुल 149 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहने वाला है। हालांकि, अभी रेलवे की तरफ से जिन ट्रेनों की सूची जारी की गई है, उन्हें स्पेशल ट्रेनों की कैटिगरी वाली ट्रेनें बताया गया है, लेकिन इनमें से भी कई ट्रेनें ऐसी हैं, जो रोज चलती हैं। इनके निरस्त होने से यात्रियों को दिक्कत हो सकती है। इनमें ज्यादा यूपी-बिहार के रूट की ट्रेनें हैं, जिनका परिचालन छठ पूजा के दौरान शुरू किया गया था। राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदे भारत जैसी प्रमुख कैटिगरी की ट्रेनों को इस सूची से बाहर रखा गया है, यानी ये ट्रेनें सामान्य रूप से ही चलती रहेंगी, लेकिन यूपी-बिहार के कुछ रूटों पर चलने वाली इंटरसिटी और सुरफास्ट एक्सप्रेस कैटिगरी की कुछ ट्रेनें जरूर प्रभावित होंगी। रेलवे के अधिकारियों ने अपील की है कि जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक करवा रखे हैं, वे यात्रा से पहले एक बार जरूर चेक कर लें कि कहीं उनकी ट्रेन भी इस लिस्ट में शामिल तो नहीं हैं। अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि ये सभी स्पेशल ट्रेनें हैं। ऐसे में जिन यात्रियों ने स्पेशल ट्रेनों में एडवांस बुकिंग करवा रखी है, उन्हीं पर इसका असर ज्यादा पड़ेगा।

Delhi Pollution

दिल्ली में प्रदूषण (फाइल फोटो)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link