Dengue news: फिरोजाबाद में डेंगू, वायरल बुखार का कहर जारी, गांवों में बच्‍चों की खातिर परिवारों ने छोड़े घर

79


Dengue news: फिरोजाबाद में डेंगू, वायरल बुखार का कहर जारी, गांवों में बच्‍चों की खातिर परिवारों ने छोड़े घर

हाइलाइट्स

  • यूपी के फिरोजाबाद में डेंगू बुखार और वायरल मरीजों की संख्या को लेकर जिले की स्थिति भयावह बनी हुई है
  • लापरवाही की शिकायत मिलने पर डीएम ने सिटी मैजिस्ट्रट को मेडिकल व्यवस्था दुरुस्त करने की कमान सौंपी गई है
  • मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या 450 से अधिक है, जबकि बड़ी संख्या में मरीज आगरा और दिल्ली में भी इलाज करवा रहे हैं

फिरोजाबाद
यूपी के फिरोजाबाद में डेंगू बुखार और वायरल मरीजों की संख्या को लेकर जिले की स्थिति भयावह बनी हुई है। मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों की लापरवाही की शिकायत मिलने पर डीएम ने सिटी मैजिस्ट्रट को मेडिकल व्यवस्था दुरुस्त करने की कमान सौंपी गई है। मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या 450 से अधिक है, जबकि बड़ी संख्या में मरीज आगरा और दिल्ली में भी इलाज करवा रहे हैं। वहीं जिले में बच्चों की सुरक्षा के लिए अनेक परिवार गांव छोड़कर चले गए हैं जिसकी गवाही उनके घरों पर पड़े ताले दे रहे हैं।

डेंगू बुखार और वायरल का प्रकोप फिरोजाबाद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में भी फैलता जा रहा है। जिला प्रशासन की काफी कोशिशों के बाद मरीजों की संख्या कम नहीं हो पा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस गांव का दौरा किया, लेकिन ग्रामीण ग्रामीणों के मुताबिक वायरल बुखार से पीड़ित उनके बच्चों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है। लोग इस बात से भी डरे हुए हैं कि डेंगू के अलावा अन्य कोई खतरनाक वायरस है। डीएम ने मेडिकल स्टोर संचालकों को निर्देश किया है कि डेंगू बुखार के मरीजों को अधिकृत डॉक्टर की पर्ची पर ही दवाई दे। यदि कोई डॉक्टर हैवी डोज की दवा लिखता है तो उसको रजिस्टर पर नोट‌ करें।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने नगर मैजिस्ट्रेट गुलशन कुमार के साथ कुछ अन्य अधिकारियों को भी मेडिकल कॉलेज में डेंगू वॉर्ड की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने और निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा जिलाधिकारी के निर्देश पर परेशान मरीजों की सुविधा के लिए नए डेंगू वॉर्ड में ओपीडी शुरू करवा दी गई है, इससे मरीजों को काफी राहत मिली है।

उन्नाव में भी डेंगू और वायरल का कहर
कानपुर के बाद उन्नाव जिले में भी डेंगू और वायरल ने कहर बरपा दिया है। बीते 2 दिनों में जिले में डेंगू के 34 मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने प्रभावित क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों के नमूने इकट़्ठे किए हैं। वहीं जिला अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि जिले के हर क्षेत्र में साधारण वायरल के मरीज मिल रहे हैं। कुछ लोगों में बुखार की शुरुआती छींकों से हो रही है तो कुछ गले में खुश्की पैदा होने के बाद बीमार हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को जिले में डेंगू के 34 मरीजों की पुष्टि हुई है। हसनगंज के मकदूमपुर चूरमा गांव में एक मरीज मिलने के बाद गांव के कई लोगों की जांच की गई। गंज मुरादाबाद में भी तीन बच्चों में डेंगू की पुष्टि हुई। गंभीर हालत में एक किशोर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सफीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू के 4 मरीजों को भर्ती किया गया है। यहां 5 मरीजों में इस बुखार की पुष्टि हुई है। एक साथ 30 मरीजों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव शुरू किया गया।

कानपुर में डेंगू 100 के पार
इसी तरह कानपुर नगर में बुधवार को डेंगू के 5 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। क्रमिक रूप से जिले में अब तक कुल 108 केस मिले हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्र में 84 और नगरीय क्षेत्र में 24 केस मिले हैं। शहर में पिछले 2-3 दिनों में बुखार के केसों में कुछ गिरावट देखी जा रही है।

कन्नौज में 14 नए केस
वहीं कन्नौज जिले में बुधवार को डेंगू के 14 नए केस मिले हैं। यहां अब तक डेंगू के 126 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। ग्रामीण बुखार से हुई कई मौतों की बात बताते हैं, लेकिन प्रशासन ने अब तक डेंगू से एक भी मौत स्वीकार नहीं की है।

योगी फिरोजाबाद जाकर रोगियों से मिल चुके हैं



Source link