क्या सच में राजीव गांधी की सलाह की वजह से रामानंद सागर की रामायण बनी

1911
रामायण
रामायण

क्या सच में राजीव गांधी की सलाह की वजह से रामानंद सागर की रामायण बनी

कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में बढ़ता ही जा रहा है. इससे बचाव का एकमात्र उपाय है, लोगों की एक दूसरे से दूरी. इसके लिए लोगों को घरों मे ही रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसी को देखते हुए सरकार ने दूरदर्शन पर फिर से रामायण का प्रसारण शुरू करा दिया.

जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विवेक तन्खा ने ट्विट करते हुए कहा है कि रामायण जैसे अध्यात्मिक सीरियल को शुरू करने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को जाता है. उन्होंने ही रामानंद सागर को रामायम लिखने के लिए अनुप्रेरित किया था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसके गवाह ब्रजभूषण थे.

रामानंद सागर रामायण

रामानंद सागर की रामायण

आपको बता दें पहली बार रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर 25 जनवरी, 1987 को हुआ था. राजीव गांधी जी द्वारा रामायण के लिए रामानंद सागर को अनुप्रेरित करने का जो सबसे बड़ा कारण उस समय की परिस्थितियों को बताया जा रहा है.

1985 में राजीव गांधी की सरकार बहुमत से आई थी. लेकिन उनके सामने बहुत समस्याएं थी जैसे कि सिख विरोधी दंगे , भोपाल गैस त्रासदी तथा शाहबानों मामले में संसद ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला बदल दिया था. जिस कारण जनता में राजीव गांधी सरकार की बहुत आलोचना हो रही थी.

राजीव गांधी

राजीव गांधी ने सूचना और प्रसारण मंत्री वीएन गाडगिल से कहा कि दूरदर्शन पर देश के लोगों की आस्था-विश्वास के साथ भारत की सभ्यता और संस्कृति की झलक दिखाई जानी चाहिए. वीएन गाडगिल ने प्रधानमंत्री का यह संदेश विभाग के सचिव एसएस गिल के पास भेजा.

इसके बाद एसएस गिल ने सितंबर, 1985 दो पत्र लिखे. ये दोनों अब पत्रकारिता छोड़कर अभी मुंबई में फिल्म बनाते थे. इन दोनों में एक का नाम चंद्रमौली चोपड़ा या रामानंद सागर तथा दूसरा बलदेव राज चोपड़ा या बीआर चोपड़ा थे. एसएस गिल ने रामानंद सागर से कहा कि रामायण पर दो हफ्तों में एक पायलट एपिसोड़ं बनाकर मंडी हाउस में जमा कर दे.

यह भी पढ़ें: जानें रामानंद सागर की रामायण में मंथरा का किरदार किस बॉलीवुड अभिनेत्री ने निभाया

रामानंद सागर ने ये पायलट एपिसोड बनाकर तैयार कर जमा करा दिए. लेकिन दूरदर्शन का भी एक तबका रामायण के प्रसारण के विरोध में था. लेकिन काफी वाद-विवाद के बाद 25 मार्च,1987 को दूरदर्शन पर रामायण का पहला एपिसोड प्रसारित हुआ.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc