अगली बार आम की गुठलियाँ फेंकने से पहले दो बार सोचियेगा ज़रूर

507

गर्मी की शुरुआत मतलाब आम की आमद. ज़्यादातर भारतीयों के लिए ये साल का सबसे प्यारा वक़्त होता है. हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा हो जो फलों के राजा आम की तासीर और स्वाद पसंद न करता हो. मिठास से लबालब इस लज़ीज़ फल को खाने का एक ही कारण काफी है कि ये बेहद स्वादिष्ट होता है. लेकिन इसी आम में गुठली भी पाई जाती है, और आम के शौकीनों का बस न चले कि वो बिना गुठली का आम उगा लें. आज हम ऐसे ही लोगों के लिए गुठली की ज़रुरत से भरा लेख लाये हैं. आम की गुठली के अलग-अलग इस्तेमाल शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है. आम स्वाद में जितना अच्छा होता है उसकी गुठली का फायदा भी उतना ही ज़्यादा होता है. आइए जानते हैं आम की गुठली से होने वाले फायदों के बारे में…

  • आम की गुठली को सीमित मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाई जा सकती है. इसके साथ ही दिल की बीमारी की समस्या को भी इससे दूर किया जा सकता है.

Mango 1 news4social -

  • जुएं दूर करने के लिए भी आम की गुठली फायदा पहुंचा सकती है. इसके लिए आम की सुखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर सिर में लगा लें. इस प्रक्रिया से जुएं खत्म होने में मदद मिलेगी.
  • आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है. आम की गुठली ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायता करती है.
  • दस्त की हालत में आम की गुठली काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें और दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाता है.
  • मोटापे से काफी लोग परेशान रहते हैं. मोटापे को दूर करने के लिए भी आम की गुठली का इस्तेमाल करना काफी फायदेंमंद साबित होता है.