जानिए अजवाइन कैसे आपके शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

965

अजवाइन भारतीय भोजन में सबसे अधिक इस्तेमाल होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ -साथ आपके स्वास्थ के लिए भी अत्यंत लाभकारी है। लेकिन अजवाइन के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी है , पेट में दर्द होने या गैस बनने पर , डायबिटीज कान दर्द, डायरिया, सर्दी, फ्लू और वायरल इन्फेक्शन, दिल के लिए फायदेमंद के किये अजवाइन रामबाण सिद्ध होता है , लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपके लिए मुश्किलें भी पैदा कर सकता है , इसलिए अजवाइन के फायदे के साथ- साथ उसके नुक्सान के बारे में भी पता होना चाहिए।

Ajwain seeds -

यदि कोई व्यक्ति पेट में अल्सर, मुंह के छालें, आंतरिक रक्तस्राव की समस्या से जूझ रहा हैं, तो अजवाइन का सेवन करना इन परेशानियों को और बढ़ा सकता है। ज्यादा अजवायन खाने से एसिडिटी बढ़ सकती है।अजवाइन काफी ही गरम होता है अगर प्रेगनेंसी के दौरान अजवायन खाया जाता है तो इस स्थिति में अजवायन शिशु के लिए भी काफी घातक हो सकता है और स्थिति ज्यादा खराब होने पर गर्भपात होने की संभावना रहती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

carom seeds 1516351462 3592117 -

सीमित मात्रा में अजवायन जरूर लाभदायक सिद्ध होता है लेकिन अगर लिमिट से ज्यादा इसका सेवन किया जाए तो सिर दर्द, उल्टी, पेट में जलन जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ा सकता है। इसके अलावा खाने में अजवायन की ज्यादा मात्रा स्वाद को बिगड़ सकती है। साथ ही अम्लता बढ़ती है और मुंह में छाले भी हो जाते है।अजवाइन के अनेक फायदे है अगर इसे सीमित मात्रा में लिया जाए तो लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है और आपको स्वास्थ संबन्धित कई दिक्कत हो सकती है।