दिल्ली में आज से शुरू हुई नयी मेट्रो लाइन, देखिये किन रास्तों से गुज़रेगी पिंक मेट्रो

410

14 मार्च बुधवार शाम से दिल्लीवासियों को मेट्रो की बड़ी सौगात मिलने जा रही है. आज से दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन शुरू हो जाएगी. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोपहर 4 बजे इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे.

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 21.56 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन के चलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन नेटवर्क करीब 252 किलोमीटर तक फैल जाएगा.

आसान होगा रास्ता

इस मार्ग पर यात्री सेवा शाम छह बजे के बाद से शुरू होंगी. दोनों ही स्टेशन मजलिस पार्क और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से एक ही वक्त पर मेट्रो रवाना होंगी.

करीब 21 किलोमीटर लंबी ये लाइन दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ और साउथ कैंपस को जोड़ेगी. मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के दुर्गाबाई देशमुख कॉलेज तक की दूरी को तय करने में 40 मिनट लगेंगे. इस सेक्शन में 12 स्टेशन होंगे.

1403 south campes 1 -

छात्रों के लिए सौगात होगी ये लाइन

मेट्रो अधिकारी ने कहा कि यह मेट्रो लाइन यात्रियों खासकर छात्रों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगी. वो छात्र जिन्हें नॉर्थ कैंपस से सड़क के माध्यम से यात्रा करनी पड़ती थी या फिर धौला कुआं तक एयरपोर्ट लाइन की मेट्रो लेने और फिर आगे की यात्रा सड़क से करनी पड़ती थी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस इलाके में पहले से ही ‘विश्वविद्यालय’ नाम का एक मेट्रो स्टेशन है जो यैलो लाइन पर पड़ता है. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन तक की टिकट 50 रुपये की होगी और मजलिस पार्क स्टेशन से साउथ कैंपस स्टेशन तक का टिकट 40 रुपये होगा.”