क्या लड़कियों को भी होता हैं स्‍वप्‍नदोष?

7544
news
क्या लड़कियों को भी होता हैं स्‍वप्‍नदोष?

महिलाएं भी स्वप्न दोष जैसी समस्याओं की शिकार होती है। स्वप्नदोष में दरअसल नींद में ‘रंगीन’ सपनों के माध्यम से ऑर्गेज्‍म का अनुभव होता है और वीर्यपात होता है। हालांकि, अभी तक यही माना जाता था कि सिर्फ पुरूष ही ऐसी समस्याओं से परेशान है। स्वप्न दोष कोई बीमारी या समस्या नहीं है और इसका स्वास्थ्य पर कोई नुकसान भी नहीं होता है।

इसका नाम सुनते ही हर इंसान शर्मिंदा महसूस करता है लेकिन पुरुषों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है। इस बीमारी के बारे में माना जाता रहा है कि यह सिर्फ पुरुषों को ही होता है लेकिन अध्‍ययनों से पता चला है कि महिलाओं को भी स्वप्नदोष होता है। लड़कियों को हालांकि इस अवस्था का ऐहसास कम ही होता है क्युकी महिलाओं का जननांग अंदर की ओर विकसित होता है.

wet dreams

महिलाओं में यह अवस्था तब होती है जब वह तीव्र यौन अहसास से गुजरती हैं। किशोरावस्‍था, युवावस्‍था या फिर पति से बहुत अधिक दिनों तक दूर रहने पर कई बार महिलाओं में तीव्र यौन इच्‍छा जगती है और वह सोते से उठ जाती हैं और उत्‍तेजनावश उनकी योनि अंदर से गीली और चिकनी हो जाती है।

यह भी पढ़ें : ओरल सेक्स करने से क्या बीमारी होती है ?

female wet dreams

महिलाओं में स्वप्नदोष के अन्य कई कारण भी है जैसे सोते वक्‍त कई बार जननांग या उसके आसपास दबाव पडने, घर्षण आदि के कारण कामोत्‍तेजना का अहसास होता है। ऐसा अक्‍सर टाइट पैंटी पहनने, जांघों के बीच हाथ दबाकर सोते वक्‍त हाथ से उत्‍पन्‍न घर्षण आदि अकेली स्‍त्री में अचानक से सोई हुई उत्‍तेजना को जगा देता है जिससे उक्‍सर उनकी नींद खुल जाती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc

साभार –rochakpost.com