शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की अब खैर नहीं!

799
शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की अब खैर नहीं!
शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की अब खैर नहीं!

बचपन में बच्चों को सिखाया जाता है कि बुरी चीजों और बातों से दूर रहें, आप सभी ने अपने बच्चों को ये बात जरूर ही कही होगी। तो फिर क्यों आप खुद ये बात भूल जाते है। आप सिर्फ भूलते ही नहीं है, बल्कि इसमें पूरी तरह से मशगूल भी हो जाते है, क्यों सही कहा न मैनें? जी हाँ, अधिकांश लोग शराब, ड्रग्स आदि तमाम जहरीले पदार्थ का सेवन करने में जुट जाते है। सवाल है मेरा उन सभी लोगों से, जो नशा करते है, क्या आप एक बार भी नशा करने से पहले अपने परिवार और परिजनों के बारे में सोचते है? अगर नहीं सोचते है तो सोचना शूरू कर दीजिए क्योंकि नशा आपको धीरे-धीरे मौत की तरफ खींचता है, इससे भले ही आपको क्यों फर्क पड़े या न पड़े लेकिन आपके परिवार और परिजनों को बहुत फर्क पड़ता है।

आज की यह खबर शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों से ही जुड़ी हुई है। खबर के मुताबिक एमपी की इंदौर पुलिस ने यह फैसला लिया है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के लाइसेंस रद्द कर दिये जाएंगे। एमपी की इंदौर पुलिस ने न सिर्फ यह फैसला लिया है बल्कि इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। जी हाँ, अगर आप भी शराब के नशे में गाड़ी ड्राइव करते है, तो सावधान हो जाइए। एमपी की पुलिस अब ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए नए तरीके अपना रही है। एमपी पुलिस का ड्राइविंग लाइसेंस को निरस्त करने वाला यह तरीका सबसे कारगर साबित भी हो रहा है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर अपना शिकंजा कस दिया है। एमपी की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राज्य में 654 लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस को निरस्त कर दिया है। एमपी पुलिस का कहना है कि यह पहली बार होगा, जब एक साथ इतने लोगों के लाइसेंस रद्द किये गये है।

आपको बता दें कि एमपी की इंदौर पुलिस ने परिवहन विभाग के साथ मिलकर यह संयुक्त कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत पिछले छह महीने में शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए 654 लोगों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए है। साथ ही सभी को एक साथ नोटिस जारी कर पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

पुलिस का कहना है कि यह कार्रवाई निरंतर चलती रहेगी और अब शराब पीकर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर तुरंत ही नोटिस थमाया जाएगा। साथ ही पुलिस ने यह भी कहा है कि दूसरी बार ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर तुंरत ही बिना किसी नोटिस के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

एमपी की इंदौर पुलिस का यह फैसला वाकई काबिले तारीफ है। एमपी की इंदौर पुलिस के साथ ही पूरे देश में इस तरह की कार्रवाई की सख्त जरूरत है। देशभर में इस तरह की कार्रवाई करने से शराब पीकर गाड़ी चलाने से होने वाली दुर्घनाओं पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सकता है।

बहरहाल, एमपी की इंदौर पुलिस का यह तरीका कितना कारगर साबित होता है, यह तो प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घनाओं पर लगाम लगने के बाद ही पता चल पाएगा।