क्या सच में संभोग करने से दुब्ले पतले लोग मोटे होते हैं?

4871
news

सेक्स को लेकर ऐसी खबरें हैं जहां महिलाओं का कहना है कि वे प्यार करने के बाद अपने कूल्हों और स्तनों पर वजन बढ़ाती हैं। इस वजन बढ़ने के पीछे का कारण हार्मोन “प्रोलैक्टिन” हो सकता है। यह पितृ प्रेम और दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है। रक्त के स्तर में हार्मोन का स्तर विशेष रूप से बढ़ जाता है जब संभोग के बाद संभोग तक पहुंच जाता है।

हालांकि, यह एक आम धारणा है कि शादी के बाद लोग अक्सर वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपनी शादी के बाद काफी वजन बढ़ाते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इसका सेक्स से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि इसे स्थापित करने के कोई शारीरिक कारण नहीं हैं।

sex non fiii -

अब इस बात को लेकर यही प्रश्न उठता है की क्या वास्तव में सेक्स से वजन बढ़ सकता है या नुकसान हो सकता है? वैसे, शरीर पर सेक्स के प्रभाव के बारे में बहुत सारे मतभेद हैं। हालाँकि, कई तरह के शोध हैं जो बताते हैं कि बहुत अधिक सेक्स करने से महिलाओं में वजन बढ़ता है। दूसरी ओर, ऐसे विचार भी हैं, जो कहते हैं कि सेक्स कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है।

sex non -

शादी के बाद, लोगों को सुरक्षा की भावना मिलती है और वे अपने जीवन साथी के साथ खुशी से रहने लगते हैं। लोगों में वजन बढ़ने के पीछे इस कारण को अधिक प्रबल माना जाता है।पर वहीं कॉर्टिसोल की वजह से सेक्स आपके फैट और कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी रोकता है, हाई-चिंता हार्मोन जिसे नियमित सेक्स करके जांच में रखा जा सकता है। तो उस स्लिमर मिडसाइज के लिए, बिस्तर में सक्रिय रहें।इसलिए इस विषय यदि आपके पास कोई चिंता या प्रश्न है, तो आप हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।

Disclaimer-यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। डॉक्टर के सलाह के बिना कोई भी दवा या कार्य खुद से ना करें अन्यथा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

यह भी पढ़े:A+ ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति की खासियत क्या होती है?

साभार-www.lybrate.com