क्या पॉजिटिव मरीजों से 11 दिन के बाद नहीं फैलता कोरोना ?

news
क्या पॉजिटिव मरीजों से 11 दिन के बाद नहीं फैलता कोरोना?

क्या पॉजिटिव मरीजों से 11 दिन के बाद नहीं फैलता कोरोना ?

सिंगापुर में हाल ही में शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार,कहा गया है कि COVID-19 रोगियों को 11 दिनों के बाद बीमारी फैलने का खतरा नहीं है।सिंगापुर के नेशनल सेंटर फॉर इन्फेक्शस डिसीज (NCID) और संक्रामक रोग चिकित्सकों, एकेडमी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के 73 मरीजों की जांच की।

इनमें से अधिकतर मरीज 2 सप्ताह बाद भी कोरोना पॉजिटिव थे लेकिन ये दूसरे को संक्रमित करने में सक्षम नहीं थे।रिसर्चर ने कहा कि कोरोना वायरस महमारी शुरू होने के बाद से इकठ्ठा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण फैलाने की अवधि लक्षण दिखाई देने के दो दिन पहले से शुरू होकर 7 से 10 दिनों बाद तक बनी रहती है।

corona facts

उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति लक्षण दिखने के दो दिन पहले से ही इस खतरनाक वायरस का संक्रमण फैला सकता है।लक्षण दिखाई देने के पहले हफ्ते में ये ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।सिंगापुर के रिसर्चर्स ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीज लक्षण दिखने के बाद सात से 10 दिनों तक ही संक्रमण को फैला सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जाने हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को कम करने के घरेलू उपाय ?

corona

इस कारण 11वें दिन से उन्हें आइसोलेशन में रखने की खास जरूरत नहीं है।कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि, 3 लाख 46 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में अमेरिका अब भी शीर्ष पर कायम है। इस लिस्ट में ब्राजील दूसरे, जबकि रूस तीसरे स्थान पर है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.