क्या अल्कोहल के संपर्क में आने से कोरोना वायरस मर जाता है ?

4080
coronavirus
coronavirus

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर टूट पड़ा है। इस वायरस से दुनिया भर में कोरोना वायरस लगभग 95,488 मामले सामने आये है। लोगो के बीच इस बीमारी को लेकर भय बढ़ता ही जा रहा है और लोग इस खतनाक वायरस से खुद को बचने के लिए बहुत सी सावधानियों बरत रहे है। खुद को सुरक्षित रखने की हर संभव कोशिश में जुट गए है , मास्क पहन रहे है , बाहर निकलने से परेहज कर रहे है। इसी बीच एक खबर ने खुद सुर्खिया बटोरी शराब का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा सकता है। कुछ दिन पहले एक न्यूजपेपर कटिंग सामने आई जिसका शीर्षक था-“अब कैसा रोना! एक पैग में पैक होगा कोरोना!”

इसमें लिखा है कि जर्मनी में एक शोध हुआ है जिसके अनुसार कोरोना को अल्कोहल से एलर्जी है। अगर यह वायरस अल्कोहल के संपर्क में आता है तो एक मिनट में इसकी मौत हो जाती है।

कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

यह खबर सुन कर लोगो ने राहत की सांस ली की अब कोरोना वायरस से निपटने का निवारण मिल गया , अब शायद इस वायरस से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन यह सरासर गलत है , कोई भी वैलिड प्रूफ सामने नहीं आया है की शराब के सेवन से कोरोना वायरस जैसे खतरनाक वायरस से बचने में कारगर है। आपको यह भी बता दे की डॉक्टर्स का इस पर क्या कहना है – एबीपी न्यूज की एक खबर के मुताबिक, डॉक्टर्स के अनुसार शराब पीने वालों को कोरोना वायरस से बचने के लिए और ज्यादा सावधानी की जरूरत है। शराब पीने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, इसलिए उनका शरीर किसी भी तरह से वायरस से लड़ने कि क्षमता कम होती है।

यह भी पढ़ें :भारत के किस राज्य से कोरोना वायरस आया है ?

WHO ने कोरोना वायरस से बचने के लिए अल्कोहल की भूमिका का जिक्र जरूर किया है, लेकिन उसके सेवन की बात नहीं कही। बल्कि WHO ने सलाह दी है कि लोगों को अल्कोहल वाले हैंडवॉश और हैंड रब का इस्तेमाल करना चाहिए। अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं और गंदा होने पर अल्कोहल बेस्ड हेंडवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे हाथों में आए वायरस खत्म हो जाते हैं, इसलिए इसके इस्तेमाल की सलाह दी गई है। अल्कोहल के सेवन से नहीं बल्कि अल्कोहल बेस्ड हैंडवाश यूज़ करने से कोरोना वायरस का रिस्क कम होने की संभावना है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.