तंबाकू गुटखा छोड़ने से क्या सेक्स जीवन पर असर पड़ता है?

4638
news

तंबाकू से होने वाले कई स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों के बावजूद भारत में तंबाकू की लत बढ़ती ही जा रही है। एक सर्वे के अनुसार वर्तमान में 50.2 फीसदी पुरुष, 17.3 फीसदी महिलाएं और 34.2 फीसदी कुल वयस्कों में धूम्रपान या धुआं रहित तंबाकू का उपयोग करने का प्रचलन है। आंकड़ों के मुताबिक, 19 फीसदी पुरुष, 0.8 फीसदी महिलाएं और 10.2 फीसदी कुल वयस्क तम्बाकू का सेवन करते हैं। जबकि 38.7 फीसदी पुरुष, 16.8 फीसदी महिलाएं और 28.1 फीसदी कुल वयस्क तंबाकू का सेवन करने वालों में शामिल हैं।

सिगरेट के संदर्भ में जब युवाओं से उनकी राय पूछी गई तो अधिकांश का जवाब था कि वे दोस्‍तों के प्रभाव में सिगरेट की शुरुआत करते हैं। इससे वे खुद को ज्‍यादा प्रभावशाली और डेशिंग साबित करते हैं। धीरे-धीरे वे इसके आदी होने लगते हैं। जबकि वे जानते हैं कि इससे उन्‍हें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। भारत में दुनिया के दूसरे देशों की अपेक्षा कैंसर होने के खतरे सबसे ज्यादा होते हैं।

tobacco non fiiii -

सिर्फ सिगरेट ही नहीं किसी भी तरह के तंबाकू का सेवन यौन जीवन को पूरी तरह बर्बाद कर सकता है। तम्बाकू से हमारे सेक्स हार्मोन भी प्रभावित हो सकते हैं। हमारे शरीर के हर अंग में पाए जाने वाले साइप-450 नामक एंजाइम की कार्यक्षमता पर इसका बुरा असर पड़ता है। हमारे शरीर में ये एंजाइम हार्मोंस के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा गुटखा हमारे शरीर में टॉक्सिन बनने की प्रक्रिया में बाधा पहुंचाता है। जो हार्मोन टॉक्सीन बनाते हैं, यह उनको नुकसान पहुंचाता है।

tobacco non -

सिर्फ इतना ही नहीं तय सीमा से ज्यादा मात्रा में शरीर में तंबाकू के पहुंचने पर पुरुष नपुंसक भी हो सकते हैं। जबकि महिलाओं को यह और भी ज्या‍दा प्रभावित करता है। कम उम्र में ही स्मोगकिंग अथवा तंबाकू सेवन की शुरूआत करने वाली लड़कियों के मां बनने में समस्यांएं आने लगती हैं। जबकि गर्भावस्थाम के दौरान पी गई सिगरेट गर्भपात का भी कारण बन सकती है .अगर तंबाकू गुटखा छोड़ने की बात करें तो तंबाकू छोड़ने से वापस से अपनी सेक्स लाइफ को मजबूत कर सकते हैं।

disclaimer-डॉक्टर के सलाह के बिना कुछ भी ना करे वरना आप इसके जिम्मेदार खुद होंगे।

साभार-www.thehealthsite.com

यह भी पढ़े:भगवान की भक्ति से क्या फल मिलता है?