क्या नमक के पानी से फल या सब्जी धोने से कोरोना वायरस खत्म हो जाता है?

news
क्या नमक के पानी से फल या सब्जी धोने से कोरोना वायरस खत्म हो जाता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सबसे प्रभावी तरीका आपके हाथों पर कोरोनोवायरस के सभी कीटाणु को खत्म करने के अपने हाथों को ठीक से धोएं। हां, हैंडवाशिंग अपने आप को बचाने और घातक कोरोनावायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।अब हम अधिकांश चीजें भी खरीदते हैं जो हम दुकानों से खरीदते हैं। लेकिन सब्जियों का क्या? क्या हमें उन्हें साबुन से भी धोना चाहिए?

सोशल मीडिया पोस्ट आपको सब्जियों को साबुन से धोने की सलाह दी गई । हाल ही में बनाए गए वीडियो में लोगों को साबुन के पानी में फल भिगोने की सलाह दी गई है। यूट्यूब पर लगभग 26 मिलियन लोग इसे पहले ही देख चुके थे। वीडियो में डॉक्टर ने फलों की खाल की तुलना मानव त्वचा से की है। चूँकि हम अपने चेहरे को साबुन से धोते हैं, इसलिए हम फलों को भी धो सकते हैं – इसलिए ऐसा तर्क दिया गया।

corona

इसके विपरीत, हमारी त्वचा छिद्रपूर्ण होती है, जिसमें एपिडर्मिस नामक कोशिकाओं की एक बाहरी प्राथमिक परत होती है। ये कोशिकाएं, जो कि केराटिनाइज़ेशन या हार्डनिंग के विभिन्न चरणों में हैं, त्वचा की सबसे बाहरी परत बनाती हैं, जो शरीर की सुरक्षा दीवार के रूप में काम करती हैं। तो मानव त्वचा को साबुन से भी धोया जा सकता है।फलों और सब्जियों में बेहद छिद्रपूर्ण खाल होती है जो साबुन से रसायनों से दूषित हो जाती है।

जब हम इन वस्तुओं को खाते हैं, तो हम सब्जी द्वारा साबुन या डिटर्जेंट के अवशेषों को भी निगलना पड़ता हैं। इसके सेवन से कई अन्य लोगों में उल्टी, दस्त, पेट दर्द जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इनमें से कुछ समस्याएं COVID-19 लक्षणों की तरह हो सकती हैं, जिससे घबराहट होती है। नमक, बेकिंग सोडा और पोटेशियम परमैंगनेट सब्जियों और फलों की सतह से कीटनाशकों को हटाते हैं।

corona facts

यह भी पढ़ें :जब एसी कमरे में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है, तो रेलवे एसी कोच वाली ट्रेनें क्यों चला रही है ?

हालांकि, यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि ये कोविद -19 को मार सकते हैं जिससे कोरोनोवायरस पैदा होता है।फलों और सब्जियों को कमरे के तापमान के पानी से धोएं जैसा आपने हमेशा किया था; साबुन, डिटर्जेंट, कीटाणुनाशक या किसी रासायनिक घोल में नहीं।
याद रखें कि कोरोनोवायरस भोजन के सेवन से नहीं फैलता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.