उत्तर प्रदेश: उपचुनाव के तुरंत बाद किये गए कई आईएएस अधिकारियों तबादले

284

गोरखपुर और फूलपुर में बीजेपी की हार के बाद पार्टी ने पहले से अधिक कमर कस ली है और ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव किए हैं. यूपी में 37 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. गोरखपुर, बरेली, सीतापुर, सोनभद्र, बलरामपुर, भदोही, चंदौली, महराजगंज, बलिया, अमरोहा, अलीगढ़, आज़मगढ़ के भी डीएम बदल दिए गए हैं.

तबादलों और ज़िम्मेदारों की सूची

  • गोरखपुर से आखिरकार विदा हुए राजीव रौतेला. वह देवीपाटन के मंडलायुक्त बना दिए गए हैं.
  • के विजयेंद्र पांडियन गोरखपुर के नए डीएम होंगे.
  • वाराणसी, सहारनपुर, आज़मगढ़, देवीपाटन के मंडलायुक्त बदल दिए गए हैं.
  • यूपी आवास विकास परिषद के अपर मुख्य सचिव मुकुल सिंघाल को भी हटाया गया है.
  • कासगंज मामले के बाद फेसबुक पर टिप्पणी से चर्चा में आए बरेली के राघवेंद्र विक्रम सिंह का भी हुआ तबादला.

1703 bjp 1 -

बता दें कि बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक चौंका देने वाला झटका लगा है क्योंकि लोकसभा की उन तीनों सीटों पर उसके उम्मीदवार हार गए जिनके लिए उपचुनाव हुआ था. इन तीन सीटों में उत्तर प्रदेश में उसका गढ़ रहा गोरखपुर और फूलपुर तथा बिहार में अररिया शामिल है. यूपी की दोनों लोकसभा सीट प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की थी. बीजेपी के लिए यह चौंकाने वाला चुनाव परिणाम त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में उसकी शानदार जीत के कुछ ही दिन बाद आया.

हालांकि भाजपा त्रिपुरा में वाम दल के किले को ढहा दिया था जहां वह पिछले 25 वर्ष सत्ता में था. बीजेपी ने अपने क्षेत्रीय सहयोगी दलों के साथ मिलकर नगालैंड और मेघालय में भी सरकार बना ली थी. वहीं बीजेपी के लिए यह हार 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए खतरे की घंटी है.