भयंकर ठण्ड से बर्फ़ में जमी ट्रेन, 15 घंटों तक फसें रहें यात्री

317

भारत में ठण्ड का अच्छा ख़ासा असर देखने को मिल रहा है. इस वक़्त उत्तरपूर्वी भारत में लोग कड़ाके की सर्दी से बेहाल हैं. हाल ही में उत्तरप्रदेश में थिठुरा देने वाली सर्दी के कारण 4 लोगों की मौत हो गयी.

मुज्ज़फ़रनगर का तापमान 3.2 डिग्री है तो वहीं सुल्तानपुर का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री देखा गया. अगर दिल्ली की बात करें तो वहां का आज का तापमान 7.2 डिग्री है. “अलवर” अभी तक का सबसे ज्यादा ठण्डा माने जाने वाला इलाका है.

 

JA -

 

 

बर्फ की वजह से जापान में फंसी ट्रेन

अगर देखा जाए तो भारत में हलात तब भी बेह्तर हैं. जापान की ठण्ड के आगे ये तो कुछ भी नहीं है क्यूंकी अगर हम वहाँ की बात करें तो जापन में ठण्ड का इससे भी बुरा हाल है. खबर है कि जापान में 430 मुसाफिरों के लिए एक रेल यात्रा का सफ़र बहुत भरी पड़ गया था. रेलवे लाइन के आसपास हुई बर्फ़बारी के कारण उसके पहिये तक जाम हो गए थे और ट्रेन 15 घंटों तक वहीँ खड़ी रही. ये खबर जापान के शहर निगाटा की है जहाँ गुरूवार को ये रेलवे ट्रेन चली  तो थी पर शाम को 4 बजकर 25 मिनट पर भारी बर्फ़बारी के कारण 7  बजे के क़रीब रेलवे क्रासिंग पर अटक गई.

एक दूसरे का सहारा बनकर काटी रात

रेलवे विभाग का कहना है की रात में ट्रेन को बर्फ से निकालना किसी खतरे से कम नहीं होता, इसलिये इसको निकालने के लिए सुबह तक का इंतज़ार किया गया. यात्रियों ने पूरी रात ट्रेन में हीटर और बिजली की सुविधा के बीच कांटी. इतनी देर यात्रियों के ट्रेन में बैठने से उनकी हालत खराब होना वाजिब था. इस आपात्कालीन स्थिति के कारण कुछ यात्रियों की हालत ज्यादा बिगड़ गयी. इसलिये रेलवे के कर्मचारियों ने 5 सबसे ज़्यादा बीमार यात्रियों को सड़क के रास्ते भेजा दिया.

सुबह होते ही सबसे पहले यात्री अपने परिवार वालों से मिलें. रेलवे विभाग ने यात्रियों को हुई इस परेशानी के लिए उनसे से माफ़ी भी मांगी.