आंधी-तूफान से प्रभावित कई राज्यों में मौत, चार धाम यात्रा बाधित

174

गर्मी के इस मौसम में बुधवार देर शाम आए जबर्दस्त आंधी-तूफान ने कई राज्यों में कहर बरपाया है. जिसके कारण कई राज्य बड़ी बुरी तरह से प्रभावित हुए है. इस अचानक आए तूफान और भवंडर ने राजस्थान के अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों में अपना सही कहर दिखाया है. इसमें 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है और तक़रीबन 27 लोगों की मौत बताई गई  है. वही उत्तर प्रदेश में इस आंधी तूफान के शिकार से दस लोगों की मौत हुई.

आंधी-तूफान के कारण कई शहर जूझते हुए

जानकारी के अनुसार, बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान से कई राज्य में हालात काफी ख़राब है. राजस्थान शहर के अलवर जिले में बिजली गायब है. पश्चिमी बंगाल, आन्ध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाण, और हिमाचल प्रदेश में इस बारिश और तूफान से जनजीवन काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. संभल में भी एक व्यक्ति की मौत की खबर है। वहीं आगरा जिले में चार लोगों की मौत हुई है. इस कहर से हर राज्यों में कई लोगों की जाने गई है फिलहाल सभी राज्यों के प्रशासन राहत और बचाव कार्य में लगे हुए है.

दिल्ली भी आंधी-तूफान की चपेट से प्रभावित

राजधानी दिल्ली के लोग जो मई की गर्मी से जूझ रहे है इस बुधवार की बदली फिजा ने उनको अच्छी खासी राहत दी. हालांकि पहले तूफान से काफी परेशानी हुए पर बाद में मौसम काफी सुहावना हो गया था. परंतु इस भरी आंधी ने दिल्ली की रफ्तार थाम दी. सड़कों पर चल रहे ट्रैफिक को इससे काफी परेशानी हुई लोगों को घंटों भर ट्रैफिक जाम में रुकना पड़ा. इस खराब मौसम का असर हवाई सेवा पर भी पड़ा. तेज हवा और बारिश की वजह से आइजीआइ एयरपोर्ट आ रही कई उड़ानों को आसपास के एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया.

चार धाम यात्रा को किया बाधित

उत्तराखंड, नैनीताल, अल्मोड़ा, देहरादून और हरिद्वार समेत कई हिस्सों में भरी बारिश हुई जिससे वातावरण में ठंडक भी महसूस की गई है. कहा यह भी गया है की बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमनोत्री में बारिश होने से श्रद्धालुओं को ठंड का काफी सामना करना पड़ रहा है. जिसके के कारण यात्रा को बाधित किया गया है. कल दिन से यह बिजली नही है और हाईवे पर पेड़ गिरे है. जिससे रास्ते बंद हो गए है. जगह जगह पर लैंडस्लाइड की भी खबर बताई गई है.