कुछ उपायों से इंग्लिश को बनाइये अपना हथियार

613

आपको अगर लगता है कि इंग्लिश बेहतर न होने की वजह से आप अपनी कड़ी मेहनत के बाद भी अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन 5 तरीकों को अपना सकते हैं. दरअसल, इन तरीकों को आजमा कर आप घर बैठे इंग्लिश बेहतर कर सकते हैं. इसका फायदा आपको जल्द ही दिखने लगा. आइये जानते हैं उन सात तरीकों के बारे में जो आपकी इस समस्या को कुछ दिन में ही दूर कर सकते हैं….

ऐसे लोगों के साथ ज्यादा समय बीताएं जिन्हें इंग्लिश आती हो

हम यह बचपन से सुनते आ रहे हैं कि किसी के ऊपर माहौल का असर सबसे ज्यादा होता है. वह जिस माहौल में रहता है उसी माहौल की चीजें उसे सबसे जल्दी समझ में आती हैं. इंग्लिश सीखने के लिए भी यह जरूरी है कि आप अपने आसपास ऐसा माहौल बनाएं या उस माहौल में ज्यादा रहें जहां इंग्लिश बोली जाती हो. इससे आप भी दूसरों की तरह ही इंग्लिश बोलना शुरू करेंगे और आपको अपनी गलती सुधारने के मौका भी मिलेगा. आप कोशिश करें कि अपने परिवार या दोस्तों में जिन्हें आपसे बेहतर इंग्लिश आती है उनसे बात करें.

हर दिन पढ़ें इंग्लिश अखबार

कुछ भी सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है. इंग्लिश पर भी यही नियम लागू होता है. इंग्लिश को बेहतर तरीके से सीखने के लिए आप इंग्लिश के अखबारों का सहारा ले सकते हैं. रोजाना सुबह आधे से एक घंटे अखबार पढ़ने से आपको इंग्लिश की बेसिक और ग्रामर का बेहतर उपयोग के बारे में पता चलेगा. जो आपके लिए बेहद जरूरी है.

Alphabet 2 -

शीशे के सामने तोड़ें अपनी हिचक

आप तबतक बेहतर इंग्लिश नहीं बोल सकते जब तक आपके उसे बोलने के लेकर कॉन्फिडेंट न हों. आपके कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप अपनी हिचक दूर करें. इसके लिए आपके घर में लगा शीशा आपकी मदद कर सकता है. आपको चाहिए कि आप रोजाना करीब दस से पंद्रह मिनट शीशा देखकर धारा-प्रवाह इंग्लिश बोलें. इंग्लिश बोलते समय सही गलत के बारे में न सोचें. ऐसा करने से आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस डेवलप होगा. जो अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी है.

इंग्लिश में ही सोचना शुरू करें

इंग्लिश पर पकड़ के लिए आपका इंग्लिश में सोचना भी जरूरी है. यह सुनने मे आपको अजीब जरूर लगे लेकिन यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. ऐसा करने से आप इंग्लिश बोलते समय बीच-बीच में रुकेंगे नहीं. अक्सर लोग इंग्लिश सीखते समय इस बात को इंग्नोर करते हैं. लेकिन बगैर ऐसे करे आप न तो इंग्लिश को तुरंत लिख पाएंगे और न ही बोल पाएंग. कोशिश करें आप जैसे ही हिन्दी बोलने से पहले सोच लेते हैं कि आपको क्या बोलना है ठीक वैसे ही इंग्लिश भी वैसे ही बोलें.

इंटरनेट का करें भरपूर इस्तेमाल

इंटरनेट के इस दौर में आप कुछ सीखने के लिए इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इंग्लिश बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको इंग्लिश की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं.