पैरों से जब बदबू आये तो ये ट्रिक्स अपनाएं

447
http://news4social.com/?p=49509

आजकल अक्सर देखा गया लगभग हर व्यक्ति जूते पहनता है। चाहे लोग जो भी काम करते हैं सभी जूते जरूर पहनते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है कि जूते पहनने की वजह से कभी कभी कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इनमे सबसे बड़ी परेशानी हैं पैरों से वदबू आना। जब हम दिनभर जूते पहने रहते हैं तो गर्मी के कारण पैरों में पहने गए मोज़े पसीने से भीग जाते हैं जिससे वो ऐसी बदबू मारने लगते हैं कि पास बैठे वाले को उलटी आ जाए। आइये जानते कुछ ऐसी ट्रिक्स जिसे अपनाकर हम इस समस्या से बच सकते हैं।

पैरों से बदबू आने के कारण-

पैरों से बदबू आने की मुख्य वजह बैक्टीरिया है। गर्मी, उमस, और दिनभर पैर बंद रहने की वजह से पसीना बैक्टीरिया को आकर्षित करता है। लेदर के जूते पहनने से यह दिक्कत और भी बदतर हो जाती है, क्योंकि उस केस में आपको ख़ासतौर पर पंजो के बीच में फंगल इन्फेक्शन होता है। बैक्टीरिया के अलावा एक और मुख्य वजह पसीने की वजह से गीलापन रहना भी बदबू आने का मुख्य कारण हैं।

सबसे पहले तो कोशिश करिए कि आप खुले जूते पहनिए, बंद नहीं।

चमड़े के जूते पहनना अवॉइड करिए, बेहतर है आप प्लास्टिक के जूते पहनिए।

अपने पैरों को पानी से धोकर अच्छे से सुखाइए।

smelly legs 3 -

दो मग पानी में चार चम्मच विनेगर डाल दीजिए। अब अपने पैर इस पानी में डालकर बैठें। 10 मिनट बाद इससे आपके पैरों से बदबू आनी बंद हो जाएगी।

smelly legss -

थोड़े पानी में सेंधा नमक डालिए। इसे अच्छे से मिलाने के बाद पानी में पैर डालकर रखें। 10 मिनट में ये बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा।

पैरों की बदबू से बचने के लिए आप अब्सॉर्बेंट पैड्स खरीद सकते हैं। इससे पसीना पैरों में नहीं सूखेगा। ये पैड्स जूते के अंदर लगते हैं और पसीना सोंख लेते हैं।

smelly legs 1 -

फूटस्प्रे भी पैरों की बदबू दूर करने के काम आता है। इसको जूते पहनने से पहले पैरों पर छिड़कने से बदबू से काफी सहूलियत रहती है।

यह भी पढ़ें: इन तमाम नेता, अभिनेता और क्रिकेट जगत की हस्तियों ने टीम इंडिया को दी जीत की बधाई

इस समस्या से बचने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। लेकिन टेलकम पाउडर के साथ दिक्कत ये है कि ये स्किन पर चिपक जाती है।