देशभर में आज बकरीद की धूम, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी ढेरों बधाई

507

नई दिल्ली: आज देशभर में ईद-उल-अजहा की जश्न देखने को मिल रही. बकरीद मुस्लिमों समुदाय का बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है. आज दिल्ली के जमा मस्जिद में सुबह के समय ईद की नमाज अदा की जा रहीं है.

प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर ईद-उल-जुहा की देशवासियों को ढेरों बधाई दी है. इसके साथ उन्होंने लिखा की आज यह दिन हमारे समाज में करुणा और भाईचारे को गहरा कर दें.

eid ul zuha pm narendra modi greets nation 4 news4social -

रामनाथ कोविंद का ट्वीट

राष्ट्रपति कोविंद ने भी ट्वीट कर लिखा कि ईद-उल-जुहा के अवसर पर सभी देशवासियों विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. इस विशेष दिन हम त्याग और बलिदान की भावना के प्रति अपना आदर व्यक्त करते हैं। आइए, अपने समावेशी समाज में एकता और भाइचारे के लिए मिलकर काम करें.

कुर्बानी किए गए बकरे के मीट को तीन हिस्सों में विभाजित किया जाता है

बकरीद के दिन सबसे पहले सुबह के वक्त नमाज अदा की जाती है. नमाज पढ़ने के बाद बकरा, भेड़ या अन्य जानवरों की कुर्बानी दी जाती है. बकरीद के दिन कुर्बानी किए गए बकरे के मीट को तीन हिस्सों में विभाजित किया जाता है. पहला हिस्सा गरीबों को दिया जाता है. दूसरा हिस्सा रिश्तेदारों और पड़ोसियों के लिए निकाला जाता है. और तीसरा हिस्सा अपने परिवार वालों के लिए रखा जाता है.

eid ul zuha pm narendra modi greets nation 1 news4social -eid ul zuha pm narendra modi greets nation 3 news4social -

यह भी पढ़ें: इस बकरीद पर सीएम योगी ने जारी किया एक नया फरमान, मुस्लिम समुदाय में मची खलबली

यह जश्न तीन दिन तक बनाया जाता है. इस दिन बाजारों की रौनक देखने को बनती है. मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह की रजा के लिए कुर्बानी करते है. इस्लाम के अनुसार, सिर्फ हलाल तरीके से कमाए हुए पैसों से ही कुर्बानी जायज मानी जाती है.

eid ul zuha pm narendra modi greets nation 2 news4social -