जानें दिल्ली विधानसभा का चुनाव दिल्ली चुनाव आयोग कराता है या राष्ट्रीय चुनाव आयोग

चुनाव आयोग
चुनाव आयोग
दिल्ली विधानसभा का चुनाव दिल्ली चुनाव आयोग कराता है या राष्ट्रीय चुनाव आयोग

भारत बहुत बड़ा लोकतांत्रिक देश है. यहां हमेशा देश के किसी ना किसी कोने में चुनाव होते ही रहते हैं. अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली में विधानसभा के चुनाव हुए हैं. जिसमें लगातार तीसरी बार केजरीवाल की सरकार बनी. दिल्ली एक केंद्रशासित प्रदेश है. आप सोच रहें होगें कि फिर दिल्ली में विधानसभा का चुनाव कौन कराता है. दिल्ली चुनाव आयोग या फिर राष्ट्रीय चुनाव आयोग.

आपको बता दे एक राष्ट्रीय चुनाव आयोग होता है तथा एक राज्य चुनाव आयोग होता है. लेकिन पूरे देश में जितनी भी विधानसभा के चुनाव होते हैं, वो सभी राष्ट्रीय चुनाव आयोग कराता है. जबकि राज्य चुनाव ओयोग पूरे ग्रामपंचायत , जिला परिषद् या नगरपालिका के चुनाव करता है. जबकि राष्ट्रीय चुनाव आयोग लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव का संचालन करता है.

चुनाव आयोग-

एक स्वायत्त संवैधानिक निकाय है जो भारत में संघ और राज्य चुनाव प्रक्रियाओं का संचालन करता है.भारतीय संविधान का भाग 15 चुनावों से संबंधित है जिसमें चुनावों के संचालन के लिये एक आयोग की स्थापना करने की बात कही गई है.

चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को संविधान के अनुसार की गई. संविधान के अनुच्छेद 324 से 329 तक चुनाव आयोग और सदस्यों की शक्तियों, कार्य, कार्यकाल, पात्रता आदि से संबंधित हैं.

यह भी पढ़ें: जानें लॉकडाउन के समय, दुकानदारों के अधिक दाम पर सामान देने की शिकायत कहाँ करें

निर्वाचन आयोग में मूलतः केवल एक चुनाव आयुक्त का प्रावधान था, लेकिन राष्ट्रपति की एक अधिसूचना के ज़रिये 16 अक्तूबर, 1989 को इसे तीन सदस्यीय बना दिया गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी IAS रैंक का अधिकारी होता है, जिसकी नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है तथा चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति भी राष्ट्रपति ही करता है.चुनाव आयोग भारत में लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया का अधीक्षण, निर्देशन और नियंत्रण करता है.

यह वर्ष 1952 से राष्ट्रीय और राज्य स्तर के चुनावों का सफलतापूर्वक संचालन कर रहा है। मतदान में लोगों की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये सक्रिय भूमिका निभाता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.