टीम इंडिया का लाचार प्रदर्शन जारी, पारी और 159 रनों से हुई लॉर्ड्स में हार

भारतीय क्रिकेट टीम का लाचार प्रदर्शन जारी है. ठीक दिख रही पिच पर भी भारतीय बल्लेबाज़ पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए. आलम यह रहा की पहली पारी में पूरी टीम महज़ 107 रनों पर ऑल आउट हो गई. पहली पारी में कोई भी बल्लेबाज़ 30 रनों का निजी आकड़ा भी पार नहीं कर सका. हालत इतनी खराब थी की टीम के 100 करने के लिए भी मुशक्कत करनी पड़ गई. वही इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में ही 7 विकेट के नुक्सान पर 396 रन बना पारी घोषित कर दी थी.

दूसरी पारी में भी भारतीय टीम ने दोहराया खराब प्रदर्शन

बेशक पारी नयी थी लेकिन भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन पुरानी पारी जैसा ही था. एक के बाद एक विकटो का पतन होता रहा और दूसरी पारी में भी टीम मेहेज़ 130 रनों के आकडे पर ढेर हो गई.

इस बार भी टॉप आर्डर पूरी तरह से विफल साबित हुआ. मुरली विजय इस बार भी अपना खाता नहीं खोल सके और शुन्य पर आउट हो कर चलते बने. के एल राहुल भी कुछ खास नहीं कर पाए महज़ 10 रन बना कर वो भी जेम्स एंडरसन का शिकार बन गए. पहले नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आये पुजारा ने बहुत संघर्श किया लेकिन वह भी स्टुअर्ट बोर्ड की अंदर आती गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. उन्होंने 87 गेंदों का सामना करते हुए 17 रन बनाये. उसके बाद कप्तान कोहली पर सबकी नज़रे थी लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाज़ उन्हें भी कहा बक्शने वाले थे. विराट ने 17 रन बनाये और स्टुअर्ट की गेंद पर पोप को कैच थमा बैठे.

जहा कार्तिक अपने खाता भी नहीं खोल सके वही आश्विन ने नोट आउट रहते हुए 33 रनों के पारी खेली. वह मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे. निचले क्रम के बल्लेबाजों के पास एंडरसन की स्विंग करती हुई गेंदों का कोई जवाब नहीं था और भारतीय टीम 130 रनों पर आल आउट हो गई. इसी के साथ इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच को पारी और 159 रनों के साथ जीत लिया.

भारत के गेंदबाजी आक्रमण में वह प्रभाव नहीं दिखा जो इंग्लैंड की गेंदबाजी में था

जहा इंग्लैंड के गेंदबाज़ आग उगल रहे थे वही भारतीय गेंदबाज़ अपना प्रभाव छोड़ने में असफल साबित हुए. विपक्षी टीम के ऑल राउंडर क्रिस वोक्स में शानदार शतक जड़ भारतीय टीम की हार लगभग तय कर दी थी. भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. वह इंग्लैंड की टीम को ऑल आउट भी नहीं कर सके.

‘हम हार के ही लायक थे’- विराट कोहली

टेस्ट की नंबर एक टीम को रविवार को इंग्लैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. मैच में हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली थोड़े निराश नजर आए. उन्होंने कहा कि इस मैच (लॉर्ड्स टेस्ट) में ‘हम हार के ही लायक थे’. अगर उनकी निराशा को देखा जाए तो स्कोर कार्ड से ही साफ हो जाता है. भारतीय टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ टेस्ट सिरीज के लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे मैच में चौथे दिन ही घुटने टेक बैठी. विराट ने मैच के बाद माना कि हालात को देखते हुए अंतिम 11 खिलाड़ियों के चयन में भारी भूल हुई.