Explainer: भारत आ रहे दो विमान हवा में टकराने से बचे, जानिए रनवे पर पायलट को किससे मिलता है निर्देश

96


Explainer: भारत आ रहे दो विमान हवा में टकराने से बचे, जानिए रनवे पर पायलट को किससे मिलता है निर्देश

नई दिल्ली
Dubai Flight Collision: नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने संयुक्त अरब अमीरात के विमानन नियामक से नौ जनवरी की उस घटना की जांच रिपोर्ट साझा करने को कहा है जिसमें भारत आ रहे एमिरेट्स एयरलाइंस के दो यात्री विमानों की दुबई हवाईअड्डे पर टक्कर होते-होते बची थी। उक्त घटना में हवाईअड्डे से उड़ान भरने के दौरान दोनों विमान एक ही रनवे पर आ गए थे।

दुबई से हैदराबाद की ओर जाने वाला विमान रनवे से उड़ान भरने वाला था। उसी समय पायलट ने एक विमान को उसी दिशा में तेज गति से आते देखा। दूसरा विमान बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाला था। समय रहते एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने दोनों विमानों के पायलटों को सूचित कर दिया।

इसके बाद बेंगलुरु जाने वाले एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी और हैदराबाद जाने वाले विमान को साइड में खड़ा कर दिया गया। संयुक्त अरब अमीरात के उड्डयन जांच निकाय द एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन सेक्टर ने इसे गंभीर मामला बताते हुए जांच शुरू कर दी है।

विमान को रास्ता दिखाने की जिम्मेदारी

किसी विमान को लैंडिंग के समय या उड़ते समय रास्ता दिखाने का काम एयर ट्रेफिक कंट्रोलर का होता है जिसे एटीसी भी कहते हैं। एयर ट्रेफिक कंट्रोलर का काम विमान को आसमान में रास्ता दिखाने का भी होता है। यह रडार के माध्यम से और टावर की खिड़कियों द्वारा आसमानी ट्रैफिक पर नजर बनाए रखते हैं और यदि इन्हें किसी विमान में गड़बड़ी का आभास होता है तो यह फौरन पायलट को सूचित करने के साथ-साथ अन्य दूसरे सुरक्षा दलों को भी सूचित करते हैं। एयर ट्रेफिक कंट्रोलर का काम बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है। एयर ट्रेफिक कंट्रोलर को हवाई यातायात नियंत्रक भी कहा जाता है। यह एयर ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम को तेजी से ऑपरेट करते हैं और एयर ट्रैफिक का सुरक्षित व व्यवस्थित प्रवाह बनाए रखते हैं।

ATC का कामकाज
पायलट और हवाईअड्डे के कर्मचारियों के बीच वॉयस रेडिओ की मदद से संचार की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी ATC की ही है। हवाई अड्डे से उड़ने वाली फ्लाइट के नियंत्रण को यातायात नियंत्रण केंद्रों में स्थानांतरित करना और हवाई अड्डे पर उड़ान आने पर उनका कंट्रोल स्वीकार करना भी ATC का काम है। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर पायलट को हर नई जानकारी से अपडेट रखते हैं, जैसे मौसम का अपडेट, रनवे का बंद होना और ऐसी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी जो फ्लाइट के सुरक्षित उड़ान भरने या उतरने को प्रभावित कर सकती है। वे हवाईअड्डे के रिस्पांस स्टाफ को विमान आपात स्थिति के लिए भी सतर्क करते हैं।

नाइकी, एडिडास जैसे ब्रांडेड शूज सस्ते में खरीदने का आखिरी मौका



Source link