Home Breaking News Hindi नया खुलासा: फेसबुक सोशल मीडिया अकाउंट तक सीमित नहीं है, पूरे फ़ोन...

नया खुलासा: फेसबुक सोशल मीडिया अकाउंट तक सीमित नहीं है, पूरे फ़ोन पर है क़ब्ज़ा

- Advertisement -

दुनियाभर की सबसे चर्चित सोशल मीडिया एप फेसबुक के कैंब्रिज एनालिटिका कांड के खुलासे के बाद एक के बाद एक चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं. अंग्रेजी अखबार द गार्जियन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक यूज़र का डेटा स्टोर करने के साथ ही उसके फोन के इनकमिंग और आउट गोइंग कॉल्स के सारे लॉग्स स्टोर कर लेता है. यही नहीं यह एसएमएस मैसेज का डेटा भी स्टोर कर लेता है. हालांकि कंपनी की तरफ से साफ किया गया है कि यह प्रक्रिया यूज़र के लिए वैकल्पिक होती है.

असंभव है फेसबुक से दूरी

रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गयी है कि फेसबुक का अकाउंट डिलीट करना कठिन है. यूज़र अकाउंट डिलीट करने के बजाय उसे सिर्फ डीएक्टिवेट कर सकते हैं. इतना ही नही अगर यूज़र फेसबुक का अकाउंट हमेशा के लिए बंद करने में कामयाब भी हो जाये तो भी उसका काफी डेटा फेसबुक के सर्वर में बना रहता है.

फेसबुक ने दी सफायी

गार्जियन ने फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है- ”एप्स और सर्विस का सबसे अहम हिस्सा यह है आप लोगों को आसानी से खोज सकते हैं और उनके संपर्क में रह सकते हैं. इसलिए जब आप पहली दफा अपने फोन में मैसेजिंग और सोशल एप पर साइन इन करते हैं, इसका फोन के कॉन्टेक्ट्स अपलोड करने के साथ व्यापक रूप से काम चालू हो जाता है.” आगे कहा गया है- ”कॉन्टेक्ट अपलोडिंग वैकल्पिक है. लोगों से स्पष्ट रूप से पूछा जाता है कि वे फोन के कॉन्टेक्ट्स अपलोड करने की इजाज़त देते हैं या नहीं. जब आप शुरू करते हैं तभी इसका विवरण एप में दिया जाता है. लोग पहले अपलोड की गई सूचना को किसी भी समय डिलीट कर सकते हैं और बाद में उनके खाते और एक्टिविटी लॉग से जानकारी वापस भी पा सकते हैं, जो कि आपके डाउनलोड इनफोर्मेशन टूल का हिस्सा है.”

चौंकाते हैं खुलासे

बता दें कि हाल में लंदन की एक विवादित इलेक्शन कंसल्टेंसी क्रैब्रिज एनालिटिका के बारे में मीडिया में खुलासा हुआ था कि उसने फेसबुक के करीब 5 करोड़ लोगों का डेटा अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव जिताने के लिए इस्तेमाल किया था. इस खुलासे के बाद दुनिया भर में हड़कंप मच गया था और हजारों लोग अपने फेसबुक अकाउंट डिलीट करने लगे. लेकिन अब यह बात भी सामने आ रही है, लोग चाहकर भी अपने अकाउंट डिलीट नहीं कर पा रहे हैं और उनका काफी डेटा फेसबुक के रिकॉर्ड में रहता है. आक्रोशित लोगों ने फेसबुक के खिलाफ नाराज़गी को लेकर #DeleteFacebook  ट्रेंड चलाकर लोगों से उनके खाते बंद करने की अपील की मुहिम भी चलाई.

कैंब्रिज एनालिटा कांड के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग खुद इस बारे में गलती स्वीकार चुके हैं. भारत में फेसबुक के करीब 20 करोड़ यूजर बताए जाते हैं. भारत अमेरिका के बाद फेसबुक का सबसे बड़ा बाजार हैं, इसलिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद फेसबुक को उसके द्वारा भारतीय चुनावी प्रकिया में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाए की सूरत में अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दे चुके हैं. लेकिन हालिया घटनाक्रमों को लेकर फेसबुक यूजरों के मन में इसकी सुरक्षा पॉलिसी को लेकर भय बैठ गया है.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

लव जेहाद: नाम बदलकर नाबालिग हिंदू लड़की को फंसाने वाला शादीशुदा मुस्लिम शख्स गिरफ्तार

लड़की के परिजनों का कहना है कि इस शख्स ने उनकी बेटी को अपना नाम राहुल बताया और सब्जी बेचते-बेचते उससे दोस्ती कर...

IPL 2020 – Must-win game for KXIP and SRH

The Kings XI Punjab (KXIP) will be squaring off against the...

अमेजन के प्रतिनिधि 28 अक्टूबर को पेश नहीं हुए तो संसदीय समिति करेगी कार्रवाई: मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) का कोई प्रतिनिधि अगर 28 अक्टूबर को संसद (Parliament) की एक संयुक्त समिति (joint Committee) के सामने...