पिता ने पढ़ने के लिए पैसे देने से किया इनकार, तो बन गया आतंकवादी

240
crime
पिता ने पढ़ने के लिए पैसे देने से किया इनकार, बन गया आतंकवादी

हमेशा बच्चों को कहा जाता है कि पिता एक नीम के पेड की तरह होता है और ऐसा भी कहा जाता है कि अगर पिता कभी किसी बात को लेकर इनकार करें या फिर गुस्सा करें, तो बच्चे इसे गलत समझ लेते है ऐसा ही हुआ है उत्तर प्रदेश के संभल में रहने वाले आसिम उमर उर्फ सना उल हक के साथ, जिसे उसके परिवार वाले शन्नु नाम से बुलाते थे.

बता दें कि आसिम उमर उर्फ सना उल हक अफगानिस्तान में मारा गया. उसने एक बार अपने पिता से पढ़ाई के करने के लिए सऊदी जाने के लिए पिता से पैसों की डिमांड की थी. जब उसके पिता ने उसे मना कर दिया, तो वह घर छोड़कर चला गया था.

आसिम उमर उर्फ सना उल हक ने परिवार से सभी रिश्तों को तोड़ दिया था. अमेरिका व अफगानिस्तान के संयुक्त हमले में मारा गया. उसके भाई ने इसकी मौत की दी. उमर के भाई रिजवान ने बताया कि आतंकी उमर संभल के एक सरकारी स्कूल में पढ़ाई की. उसने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई की थी. जिसके बाद उसने सऊदी अरब जाने के लिए पैसे की डिमांड की थी, लेकिन पैसे नहीं मिलने पर वह घर छोड़कर चला गया. रिजवान ने कहा कि सन 1993 में उमर देवबंद चला गया था. उसके बाद कभी-कभी मुलाकात हुई, लेकिन 1998 से उससे उसका संपर्क नहीं हो पाया है.

imgpsh fullsize anim 2 5 -

पढ़ाई करने के बाद उसके संभल की रोजे वाली मस्जिद में हिफ़्ज़ किया था. कुछ समय बाद उमर देवबंद चला गया. 1991 में उसने मौलवीअत की डिग्री हासिल की. इसके बाद वो सऊदी अरब जाकर पढ़ाई करना चाहता था. वह अपने पिता से 90 हजार रूपये की मांग कर रहा था. उसी वक्त उसके पिता ने घर की सबसे बड़ी बहन हुस्न जहा की शादी की बात कहीं.

यह भी पढ़ें : हॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह दिखने के लिए की 50 प्लास्टिक सर्जरी

पिता से पैसे नहीं मिले, तो वह गुस्सा होकर घर छोड़कर चला गया. 30 जून 1996 को दिल्ली से खुफिया एजेंसियों की टीम संभल के दीपा सराय पहुंची और आसिफ उमर के बारे में पूछताछ की. इसके बाद उमर के पिता को हिरासत में लेकर दिल्ली चली गई. 4 दिन पूछताछ के बाद उसके पिता को छोड़ दिया गया. परिजनों का कहना था कि जिस दिन से उमर ने घर छोड़ा तब से उनका उससे कोई भी संपर्क नहीं है. और न ही उससे उनका कोई लेना देना है. साथ ही उन्होंने बताया कि ‘खुफिया एजेंसियों से पता चला कि उमर अलकायदा से जुड़ गया है और वह आतंकवादी बन गया है.’