फिल्म अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने अभद्रता के खिलाफ पुलिस से मदद मांगी

458

फिल्म अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने अभद्रता के खिलाफ पुलिस से मदद मांगी

डिजिटल तकनीक ने हमारी ज़िंदगी को बहुत ही आसन कर दिया है. रोज़ डिजिटलाइज़ेशन के नए फायदे और उपयोग देखने को मिल रहे हैं. इस तकनीक की सबसे बड़ी देन है हमारा फ़ोन और वो ढेरों एप्प जिनसे हम अपने क़रीबीयों से संपर्क कर पाते हैं. लेकिन हर अच्छी चीज़ में कुछ खामियां होती हैं. आजकल सोशल मीडिया की सबसे बड़ी परेशानी है ट्रोल्स.

रेणुका शहाणे बनी बदतमीजी का शिकार

ऐसे ही एक वाकये में फिल्म अभिनेत्री रेणुका शहाणे ट्विटर पर एक पोस्ट करने की वजह से ट्रोल हो गयी. ट्रोल के मायने हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सार्वजानिक तौर किसी को बेईज्ज़त करना या उसके साथ बदतमीज़ी करना, या फिर उससे सम्बंधित कोई गलत बात कहना. रेणुका शहाणे के एक स्टेटस पर लोगों ने अभद्र भाषा का प्रयोग किया और उन्हें गालियाँ भी दी.

31 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के दिन रेणुका ने ट्वीट किया था कि “आज के दिन, 70 साल पहले, निहत्थे 78 वर्षीय महात्मा गांधी पर 36 वर्षीय हथियार से लेस व्यक्ति ने गोली मार दी थी. नफरत ने गांधी को मार डाला लेकिन उनकी विरासत को नहीं.  भारत अभी भी महात्मा गांधी की भूमि के नाम से पहचाने जाने पर गर्व करता है. नफरत हार गई, आपकी याद में आपको शत्-शत् नमन् बापू.”

रेणुका अक्सर अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय रखती हैं और हमेशा नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को नज़रंदाज़ कर देती हैं. लेकिन इस बार उन्होंने लोगों की बदतमीज़ी का कड़ा जवाब देने का फैसला लिया. एक व्यक्ति का जवाब उन्हें बेहद आपत्तिजनक लगा और उन्होंने उसके खिलाफ मज़बूत क़दम उठाया. पहले तो रेणुका ने इस ट्विटर यूजर का नाम हर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर किया ताकि उसे शर्म महसूस हो. इसके बाद उन्होंने इस यूज़र की शिकायत पुलिस से की.

पुलिस ने कार्यवाही शुरू की

रेणुका ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “कहीं तो हमें स्टेंड लेना होगा और ऐसे लोगों के खिलाफ अपनी आवाज़ उठानी होगी. इन ट्रोलर्स का अपना चेहरा और असली पहचान नहीं होती जिसका ये लोग फायदा उठाते हैं.” डीएसपी परमजीत दहिया ने रेणुका की शिकायत की पुष्टि की है. उन्होंने बताया ‘रेणुका ने वर्सोवा पुलिस थाने में आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. बुधवार सुबह उनका बयान दर्ज किया गया. इस मामले की शिकायत दर्ज कर हमारी टीम पूरे मामले की जांच में जुट गई है. एक महिला के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाने के आरोप में आरोपी के खिलाफ धारा 509 और आईटी एक्ट के तहत धारा 67 दर्ज की गई है.’ उम्मीद है कि पुलिस के इस क़दम से सभी सोशल मीडिया ट्रोलर्स को सबक़ मिलेगा.

0202 renuka shahane 1 -

MTV ने उठाया सख्त क़दम

बता दें कि सेलेब्रिटी स्टेटस रखने वाले ज़्यादातर लोग अक्सर ट्रोल्स का शिकार होते रहते हैं. इन ट्रोल्स की सबसे बड़ी परेशानी यही है कि आपको इनकी पहचान नही पता होती. लेकिन जाने-माने म्यूजिक चैनल MTV ने इसके खिलाफ कुछ ठोस करने की ठानी है. इस चैनल ने हाल ही में ‘ट्रोल पुलिस’ नाम का एक शो शुरू किया है जिसमे वो उन लोगों को दुनिया के सामने लाते हैं जो सेलिब्रिटीज़ को ट्रोल करते हैं और उनसे अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं. लोगों को ये शो खासा पसंद भी आ रहा है.

अब तक इस शो में तापसी पन्नू, आर जे मलिश्का, बेनाफ्शा और प्रियांक शर्मा जैसे लोग आ चुके हैं. इन सेलिब्रिटीज ने खुद को गाली देने वाले लोगों का सामना किया और उन्हें उनकी गलती का एहसास कराया.

उम्मीद है कि सबके मिले-जुले प्रयास से सोशल मीडिया पर होने वाले उत्पीड़न से मुक्ति मिलेगी.